मुंबई। भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपने अभियान की शुरुआत 22 अगस्त को वेस्टइंडीज के खिलाफ करेगा। कप्तान विराट कोहली ने भले ही अभी अपना प्लेइंग इलेवन तय नहीं किया है लेकिन स्पिनरों में उनकी पसंद कौन होंगे इसे लेकर अटकलें लगाई जाने लगी है।

यदि कुछ वर्षों पहले की बात होती तो रविचंद्रन अश्विन निर्विवाद रूप से पहली पसंद होते लेकिन कुलदीप यादव के आने से अब स्पिनरों के चयन का काम मुश्किल हो गया है। कप्तान कोहली के लिए यह सुखद उलझन होगी।

पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजनसिंह ने तो अपनी पसंद के स्पिनर को इजहार कर दिया है। टा

इम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू के अनुसार भज्जी की पहली पसंद कुलदीप यादव है। उन्होंने कहा, वर्तमान फॉर्म को देखते हुए स्पिनर के रूप में मेरी पहली पसंद कुलदीप होंगे। बाएं हाथ के बल्लेबाजों से दूर जाती गेंद और विकेट लेने की काबिलियत के चलते कुलदीप का दावा मजबूत होता है। रवींद्र जडेजा को जब भी टेस्ट क्रिकेट में मौका मिला उन्होंने उसे भुनाया है। वैसे अश्विन के पक्ष में यह बात जाती है कि उनका वेस्टइंडीज के खिलाफ रिकॉर्ड शानदार है। अनुभव और रिकॉर्ड के अनुसार अश्विन का कुलदीप पर पलड़ा भारी नजर आता है। अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 11 मैचों में 60 विकेट लिए है। वे 2016 में मैन ऑफ द सीरीज भी बने थे। वैसे अश्विन को अपनी उपयोगिता साबित करने के लिए शानदार प्रदर्शन करना होगा।

32 वर्षीय अश्विन 65 टेस्ट मैचों में 25.43 की औसत से 342 विकेट झटक चुके हैं। उन्होंने 111 वनडे वनडे में 150 विकेट और 46 टी20 मैचों में 52 शिकार किए हैं। 24 वर्षीय कुलदीप यादव 6 टेस्ट मैचों में 24.12 की औसत से 24 विकेट ले चुके हैं। वे 53 वनडे में 96 और 18 टी20 मैचों में 35 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।