नई दिल्ली। India vs West Indies: शिमरोन हेटमायर और शाई होप के शतकों की मदद से वेस्टइंडीज (West Indies) ने रविवार को चेन्नई में पहले इंटरनेशनल वनडे मैच में भारत (India) को 8 विकेट से रौंदा था। वेस्टइंडीज की इस जीत की खुशी पर तब झटका लगा जब इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने उस पर स्लो ओवर रेट (धीमी ओवर गति) के कारण भारी जुर्माना लगाया।

वेस्टइंडीज के कप्तान किरोन पोलार्ड और टीम के सदस्यों पर 80-80 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया गया। वेस्टइंडीज को अलाउंसेस को ध्यान में रखने के बावजूद तय समय में चार ओवर कम फेंकने का दोषी पाया गया, इसके चलते कप्तान और टीम के सदस्यों पर यह भारी जुर्माना लगाया गया। आईसीसी के नियमों के अनुसार यदि किसी टीम को एक ओवर स्लो पाया जाता है तो उस पर 20 प्रतिशत मैच फीस का जुर्मान किया जाता है। मैच अधिकारियों की पहल के बाद मैच रैफरी डेविड बून ने कैरेबियाई टीम पर यह दंड लगाया। मैदानी अंपायरों नितिन मेनन, शॉन जॉर्ज, थर्ड अंपायर रॉड टकर और फोर्थ अंपायर अनिल चौधरी ने इस मामले में कैरेबियाई टीम पर यह चार्ज लगाया था। चूंकि वेस्टइंडीज के कप्तान किरोन पोलार्ड ने इसे स्वीकार कर लिया इसके चलते आधिकारिक सुनवाई की आवश्यकता नहीं पड़ी।

मार्च में वेस्टइंडीज के टेस्ट कप्तान जेसन होल्डर को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में स्लो ओवर रेट के कारण एक मैच का बैन भी झेलना पड़ा था। इसके अलावा उन पर और टीम के सदस्यों पर जुर्माना भी लगाया गया था। होल्डर को प्रतिबंध इसलिए झेलना पड़ा था क्योंकि टीम ने 12 महीने के अंदर दूसरी बार यह गलती की थी।

ऐसा रहा था मैच का हाल :

भारत ने इस मैच में टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी कर 8 विकेट पर 287 रन बनाए। खराब शुरुआत के बाद रिषभ पंत (71) और श्रेयस अय्यर (70) के बीच चौथे विकेट के लिए दोहरी शतकीय भागीदारी (218) हुई। इसके जवाब में वेस्टइंडीज ने 47.5 ओवरों में 2 विकेट खोकर टारगेट हासिल किया। शिमरोन हेटमायर ने 139 और शाई होप ने नाबाद 102 रन बनाए।

Posted By: Kiran Waikar