मल्टीमीडिया डेस्क। Ind vs WI ODI series: भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज हो चुकी है। भारत ने ये सीरीज 2-1 से जीती। ये टीम इंडिया की कैरेबियाई टीम पर लगातार तीसरी सीरीज जीत है। अब दोनों टीमों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाना है, लेकिन वेस्टइंडीज के गेंदबाजी अटैक के पास भारतीय बल्लेबाजों का कोई तोड़ नजर नहीं आ रहा। खासतौर से कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल की तिकड़ी का सामना कैसे करें, इसका कोई जवाब वेस्टइंडीज टीम के पास नहीं है। इस तिकड़ी ने टी20 सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया और दोनों टीमों के बीच सबसे बड़ा अंतर साबित हुई।

विराट हैं रियल लीडर

कप्तान विराट तो सही मायने में लीडर बनकर खेल रहे हैं। विराट ने मुंबई टी20 में भी 29 गेंदों में 70 रनों की धमाकेदार पारी खेली। इससे पहले हैदराबाद में हुए पहले टी20 में उन्होंने 50 गेंदों में नाबाद 94 रन बनाए थे। वहीं तिरुअनंतपुर में हुए दूसरे टी20 में विराट ने 19 रन बनाए। इसके अलावा विराट लगातार पिछली कई सीरीज से दमदार प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में विराट से निपटने के लिए वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को अलग रणनीति बनानी होगी।

हिटमैन बड़ा खतरा

विराट की तरह ही रोहित शर्मा कैरेबियाई टीम के लिए बड़ा खतरा हैं। विपक्षी टीमें हिटमैन को जल्दी आउट करने की कोशिश करती हैं क्योंकि हिटमैन एक बार जम गए तो मैदान में चौकों-छक्कों के अलावा कुछ नहीं होता। रोहित का रिकॉर्ड रहा है कि वे बहुत बेरहमी से गेंदबाजों की पिटाई करते हैं। वेस्टइंडीज हालांकि टी20 सीरीज के पहले दो मुकाबलों में रोहित जल्दी आउट करने में कामयाब रही, लेकिन मुंबई के निर्णायक मैच में रोहित का टिककर खेलना वेस्टइंडीज को भारी पड़ गया। रोहित ने तीसरे मैच में 34 गेंदों में 71 रन बनाए, जिसमें 6 चौके औऱ 5 छक्के शामिल हैं। वहीं पहले दो मैचों में रोहित क्रमशः 8 और 15 रन बना पाए थे। ऐसे में वनडे सीरीज के दौरान इंडीज के गेंदबाज रोहित का विकेट जल्द से जल्द लेना चाहेंगे।

राहुल से सतर्क रहना होगा

विराट और रोहित के लिए तो वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को रणनीति बनानी ही होगी, लेकिन सलामी बल्लेबाज केएल राहुल से भी सतर्क रहना होगा। राहुल जबर्दस्त फॉर्म में हैं। खराब फॉर्म से उबरते हुए राहुल टीम के लिए बेहद उपयोगी साबित हो रहे हैं। शिखर धवन की गैरमौजूदगी में राहुल सलामी बल्लेबाज की भूमिका बखूबी निभा रहे हैं और काफी तेजी से रन बना रहे हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में राहुल ने 62 (40 गेंद, 5 चौके, 4 छक्के), 11 (11 गेंद, 1 चौका) और 91 रन (56 गेंद, 9 चौके, 4 छक्के) बनाए थे। मुंबई में खेली 91 रनों की पारी तो लाजवाब थी। उसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। राहुल टीम को मजबूत शुरुआत देने में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

15 दिसंबर को पहला वनडे

बहरहाल भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच 15 दिसंबर को चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा मैच 18 दिसंबर को विशाखापट्टनम और तीसरा मैच 22 दिसंबर को कटक में खेला जाएगा। जाहिर है टी20 सीरीज हारने के बाद किरोन पोलार्ड की अगुवाई वाली वेस्टइंडीज सम्मान बचाने के लिए वनडे सीरीज में पूरा जोर लगाना चाहेगी। लेकिन उसके लिए टीम के गेंदबाजों को भारत की मजबूत बल्लेबाजी का तोड़ निकालना होगा।

Posted By: Kiran Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस