नई दिल्ली। India vs West Indies series: भारत और बांग्लादेश के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के बाद भारतीय टीम दिसंबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज खेलेगी। इंडीज के खिलाफ टीम इंडिया टी20 और वनडे सीरीज खेलेगी। इन सीरीज के लिए भारतीय टीम का चयन 21 नवंबर को किया जाएगा।

बता दें कि भारत और बांग्लादेश के बीच सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 22 में से 26 नवंबर तक खेला जाएगा। ये डे-नाइट मैच होगा। इसके बाद दिसंबर में भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3-3 मैचों की टी20 और वनडे सीरीज खेली जाएगी। इन सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा 21 नवंबर को कोलकाता में होगा। अगले दिन से टेस्ट मैच खेला जाना है, लिहाजा सारे चयनकर्ता कोलकाता में ही मौजूद रहेंगे। एक दिन पहले ही वहां बैठक होगी और फिर टीम का ऐलान भी होगा।

रोहित को मिलेगा विश्राम

माना जा रहा है इस दौरे पर वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज से रोहित शर्मा को आराम दिया जा सकता है। हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ हुई टी20 सीरीज से विराट कोहली को विश्राम दिया गया। अब रोहित को आराम दिया जाएगा। रोहित ने इस साल लगभग सभी मैच खेले हैं। वे आईपीएल 2019 के 16 मुकाबले, वर्ल्ड कप में 10 मुकाबले, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज में खेले हैं। ऐसे में चयन समिति उन्हें आराम देने के मूड में है। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के बाद टीम इंडिया अगले साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड के दौरे पर जाएगी। ऐसे में रोहित उस दौरे से पहले तरोताजा होकर लौटेंगे।

बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाफ 6, 8 और 11 दिसंबर को 3 टी20 मैच खेले जाएंगे। इसके बाद 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। वनडे सीरीज के मैच 15, 18 और 22 दिसंबर को खेले जाएंगे। वेस्टइंडीज के खिलाफ 15 दिसंबर से होने वाली वनडे सीरीज में रोहित शर्मा ने खेलने की इच्छा जताई थी, लेकिन टीम मैनेजमेंट की सलाह पर उन्हें आराम करने का फैसला किया। ऐसे में उनके स्थान पर मयंक अग्रवाल को मौका मिल सकता है क्योंकि मयंक ऊंचे शॉट खेलने में माहिर हैं और काफी तेजी से बल्लेबाजी भी करते हैं। मयंक को इंग्लैंड में वर्ल्ड कप में भी बतौर ओपनर रिप्लेसमेंट शामिल किया गया था, लेकिन उन्हें मौका नहीं मिला।

भारत वि वेस्टइंडीज सीरीज का कार्यक्रम

6 दिसंबर 2019 - पहला T20I, मुंबई

8 दिसंबर 2019 - दूसरा T20I, तिरुवनंतपुरम

11 दिसंबर 2019 - तीसरा T20I, हैदराबाद

15 दिसंबर 2019 - पहला ODI, चेन्नई

18 दिसंबर 2019 - दूसरा ODI, विशाखापत्तनम

22 दिसंबर 2019 - तीसरा ODI, कटक

Posted By: Rahul Vavikar