मुंबई। India vs West Indies T20 series: भारत और बांग्लादेश के बीच जारी टेस्ट सीरीज के समाप्त होने के बाद भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज खेलेगा। इसका आगाज टी20 सीरीज के साथ होगा, जिसका पहला मैच मुंंबई में 6 दिसंबर को खेला जाएगा। लेकिन फिलहाल इस मुकाबले पर संकट के बादल छा गए हैं। मामला मैच के दौरान सुरक्षा मुहैया कराने का है।

बता दें कि भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच वानखेड़े स्‍टेडियम में 6 दिसंबर को होगा। लेकिन मुंबई पुलिस इस मैच के लिए सुरक्षा उपलब्‍ध कराने में असमर्थता जताई है। गौरतलब है कि 6 दिसंबर को बाबरी मस्जिद ध्वस्त होने का दिन है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा इसे लेकर आए ऐतिहासिक फैसले के बाद शहर में अतिरिक्ति सुरक्षा की जरुरत को देखते हुए मुंबई पुलिस ने मैच के मद्देनजर दोनों टीमों के लिए होटल और स्टेडियम में सुरक्षा देने में असमर्थता जताई है। मुंबई पुलिस ने मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन से इस मैच को स्‍थानांतरित करने का आग्रह किया है।

मुंबई पुलिस ने कही ये बात

मुंबई क्रिकेट एसोसिएसन ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि मुंबई पुलिस के प्रतिनिधि ने उन्हें पूरी स्थिति से अवगत कराया है। पुलिस के मुताबिक उस दिन सुरक्षा बंदोबस्‍त की चिंता रहेगी, जबकि टीम, खिलाड़ियों और दर्शकों की सुरक्षा बड़े पैमाने पर करना होती है। अब एमसीए के वरिष्ठ अधिकारी मुंबई पुलिस कमिश्‍नर संजय बर्वे से मुलाकात करेंगे। जिसके बाद स्थिति स्‍पष्‍ट होगी और फिर फैसला होगा कि मैच निर्धारित दिन होता या फिर कोई बदलाव होता है।

इतनी सुरक्षा की जरुरत

बता दें कि मुंबई में अंतरराष्‍ट्रीय मैच के लिए करीब 1200 पुलिसकर्मी और 300 से ज्यादा ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की जरुरत होती है। यदि मैच के स्थान या तारीख में बदलाव में नहीं होता है तो ऐसा हो सकता है कि सुरक्षा व्यवस्था में 25 फीसदी पुलिसकर्मी रहेंगे और उनकी सहायता के लिए निजी सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जाएगा।

ये फॉर्मूला अपनाया जा सकता है

इसके अलावा एक और विकल्प मुंबई एसोसिएशन के सामने है। यदि मुंबई में 6 दिसंबर को मैच नहीं होता है तो एमसीए तीसरे टी20 के साथ मैच की अदला-बदली कर सकता है। इस स्थिति में पहला मैच हैदराबाद में होगा और फिर 11 दिसंबर को होने वाला तीसरा मैच मुंबई में होगा।

बहरहाल बता दें कि भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। मौजूदा कार्यक्रम के तहत पहला टी20 6 दिसंबर को मुंबई में, दूसरा टी20 8 दिसंबर को तिरुअनंतपुरम में और तीसरा 11 दिसंबर को हैदराबाद में खेला जाना है। इसके बाद दोनों टीमों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज भी खेली जाएगी। इसके बाद अगले साल की शुरुआत में भारतीय टीम न्‍यूजीलैंड का दौरा करेगी, जहां 5 टी20 मैच, 3 वनडे और 2 टेस्‍ट मैच खेले जाएंगे।

Posted By: Rahul Vavikar