भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से साउथैंप्टन में टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल होने वाला है। कीवी टीम पहले से ही इंग्लैंड में मौजूद है, जबकि भारतीय टीम आज रवाना हो रही है। रवाना होने से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि मुझे इस बात की कोई चिंता नहीं कि मौसम या पिच के हिसाब से न्यूजीलैंड के लिए फेवरेबल कंडीशन होगी, हमारा फोकस सिर्फ अपने क्रिकेट पर होगा।

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम अगले साढ़े तीन महीनों तक इंग्लैंड में ही रहेगी। यहां भारतीय टीम कुल 6 टेस्ट मैच खेलेगी, जिसमें सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण मुकाबला 18 जून से इंग्लैंड के साउथैंप्टन (Southampton) में शुरू होगा, जहां टेस्ट क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला होगा। वैसे तो दोनों ही टीमें अपने देश से बाहर खेल रही हैं, लेकिन इंग्लैंड के मौसम को देखते हुए इसे न्यूजीलैंड के फेवरेबल कंडीशन माना जा रहा है। लेकिन भारतीय कप्तान कोहली इसे लेकर ज्यादा चिंतित नहीं हैं। इस बारे में पूछे जाने पर भारतीय कप्तान ने कहा, “बेहतर टेस्ट क्रिकेट खेलिए। ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों में ऑस्ट्रेलिया को मदद मिलनी चाहिए थीं, लेकिन हमने उन्हें दो बार हराया। हम ये जानते हुए जा रहे हैं कि हम (उनके) बराबर हैं। जो भी टीम बेहतर प्रदर्शन करेगी, वही जीतेगी।”

वैसे आंकड़ों के मुताबिक इंग्लैंड की परिस्थितियों में टेस्ट क्रिकेट खेलना एशियाई टीमों के लिए हमेशा मुश्किल साबित हुआ है, क्योंकि वहां का मौसम और ड्यूक्स गेंदों का संयोजन बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किलें पैदा करता है। भारतीय टीम कई मौकों पर इसका शिकार भी बनी है। वहीं न्यूजीलैंड में अक्सर ऐसी ही परिस्थितियां पाई जाती हैं और इसलिए न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज और बल्लेबाज इन परिस्थितियों में खेलने के आदी रहे हैं। इसलिए माना जा रहा है कि न्यूजीलैंड को इसका फायदा मिलेगा।

दूसरी तरफ भारतीय कप्तान को इस बात का ख्याल जरुर रखना चाहिए कि भारतीय टीम ने इस टेस्ट चैंपियनशिप में न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्हीं के घर में दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली थी, और न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को आसानी से 2-0 से हरा दिया था। ऐसे में इंग्लैंड की परिस्थितियों में उन्हीं गेंदबाजों के सामने बेहतर प्रदर्शन करना आसान नहीं होगा। भारतीय कप्तान ने साथ ही साफ किया कि ये फाइनल चुनौतीपूर्ण जरूर है, लेकिन उनके ऊपर किसी तरह का दबाव नहीं है और ये फाइनल मैच का लुत्फ लेने का समय है।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags