नई दिल्ली (एजेंसियां)। फैंस को लगता है कि भारतीय क्रिकेटर बेहद आरामदायक जीवन बिताते हैं। उन्हें हर समय आरामदायक सफर करने को मिलता है, लेकिन असल में ऐसा होता नहीं है। टीम इंडिया ने अनोखी पहल करते हुए अपने खिलाड़ियों को आरामदायक यात्रा करने के एवज में प्रदर्शन को आधार बनाया है। यानि जिस खिलाड़ी का प्रदर्शन अच्छा होगा, उसे ही बिजनेस क्लास में सफर करने का मौका मिलेगा।

बता दें कि ये पूरी पहल सिर्फ इसलिए है कि खिलाड़ी अच्छे प्रदर्शन के लिए प्रेरित हों। ऐसे में टीम ने खिलाड़ियों को स्ष्ट कर दिया है कि सफर के दौरान यदि बिजनेस क्लास का मजा लेना है तो उन्हें मैदान में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। इस फॉर्मूले के तहत पिछले दिनों तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने बिजनेस क्लास में सफर किया। वहीं टीम के दूसरे खिलाड़ियों ने इकॉनोमी क्लास में सफर किया।

दरअसल टीमें जब एक वेन्यू से दूसरे वेन्यू के लिए निकलती हैं तो कई बार सभी खिलाड़ियों को बिजनेस क्लास के टिकट नहीं मिल पाते। इस परेशानी के चलते जिन खिलाड़ियों का बिजनेस क्लास का टिकट हो जाता था वे उस क्लास में सफर करते थे, वहीं अन्य खिलाड़ियों को इकॉनोमी क्लास में सफर करना पड़ता था। ऐसे में कई बार कई खिलाड़ियों को आरामदायक सफर नहीं मिलता था। इस परेशानी का तोड़ टीम ने निकाला और मैच में प्रदर्शन को आधार बनाया। सभी ने इस पर सहमति दी और फिर खिलाड़ी एक दूसरे को बिजनेस क्लास के आरामदायक सफर की याद दिलाते हुए उन्हें अच्छा खेलने को प्रेरित करते हैं। खिलाड़ियों ने इसे टीम बॉन्डिंग अभ्यास का हिस्सा भी बना लिया है। विशाखापट्टनम टेस्ट की दूसरी पारी में शमी ने 5 विकेट लिए थे, ऐसे में उन्हें बिजनेस क्लास में सफर करने का मौका मिला। शमी को ईशांत शर्मा के स्थान पर ये टिकट मिला।

सुईट रुम की सुविधा भी

इतना ही नहीं टीम प्रबंधन ने ये भी तय किया है कि टीम के उपकप्तान को भी सुईट रुम की सुविधा दी जाएगी। अभी तक केवल कप्तान और कोच को ये सुविधा मिलती है। बता दें कि वर्तमान में जब बोर्ड देश-विदेश के होटलों से डील करते हैं तो उन्हें तमाम कमरों के साथ नॉर्मल रेट पर 3 सुईट रुम भी मिलते हैं। अभी इन कमरों में कप्तान विराट और कोच रवि शास्त्री ठहरते हैं। फिलहाल दक्षिण अफ्रीका के साथ दौरे पर टीम के मैनेजर गिरीश डोंगरे ने बड़ा रुम लेने से इंकार किया। गौरतलब है कि इस सीरीज से पहले पिछले मैच के मैन ऑफ द मैच को दिया जाता था। लेकिन अब टीम ने तय किया कि टीम के उपकप्तान को सुईट रुम दिया जाएगा। इसके तहत अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा को ये रुम दिया जाएगा।

Posted By: Rahul Vavikar