ICC Men's ODI Rankings: मोहम्मद सिराज आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर 1 हो गए हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को पीछे छोड़कर पहला स्थान हासिल किया। ये पहला मौका है जब सिराज वनडे फॉर्मेट में नंबर वन बने हैं। दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज को पिछले एक साल से कमाल के प्रदर्शन के लिए ये इनाम मिला है। मोहम्मद सिराज न्यूजीलैंड वनडे सीरीज से पहले तीसरे स्थान पर थे लेकिन सीरीज खत्म होते ही हेजलवुड और ट्रेंट बोल्ट को पछाड़कर पहले स्थान पर पहुंच गये। खास बात ये है कि सिराज के बारे में माना जाता था कि ये रेड बॉल से ज्यादा बेहतर गेंदबाजी करते हैं, लेकिन सिराज ने व्हाइट बॉल से भी शानदार कामयाबी हासिल की और वनडे फॉर्मेट में नंबर 1 की पोजिशन हासिल कर सभी को गलत साबित कर दिया।

तीन साल पहले किया था डेब्यू

मोहम्मद सिराज ने साल 2019 में वनडे में डेब्यू किया था, लेकिन कुछ समय बाद वो टीम से बाहर हो गए थे। पिछले साल यानी फरवरी 2022 में सिराज ने इस फॉर्मेट में वापसी की और तभी से टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद गेंदबाज बने हुए हैं। वापसी के बाद से सिराज ने 20 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 37 विकेट लिए हैं। खासतौर पर पावरप्ले में सिराज को शानदार और भरोसेमंद गेंदबाजी के लिए जाना जाता है।

शुभमन गिल को फायदा

आईसीसी मेंस वनडे बैटिंग रैंकिंग में शुभमन गिल और रोहित शर्माको फायदा मिला है, वहीं विराट कोहली को नुकसान पहुंचा है। ताजा रैंकिंग में शुभमन गिल दो पायदान की छलांग के साथ छठे नंबर पर पहुंच गए हैं, वहीं कप्तान रोहित ने भी दो पायदान की छलांग लगाई और 9वें रैंक के साथ एक बार फिर टॉप-10 वनडे बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। वहीं विराट कोहली एक पायदान के नुकसान के साथ सातवें नंबर पर खिसक गए हैं। वहीं पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम टॉप पर बने हुए हैं।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close