India Vs South Africa, ODI series: BCCI यानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। इस सीरीज के लिए शिखर धवन को कप्तान बनाया गया है जबकि उप कप्तानी की जिम्मेदारी श्रेयस अय्यर को दी गई है। जाहिर है भविष्य के कप्तान के तौर पर श्रेयर अय्यर को तैयार किया जा रहा है। वहीं टीम में दो विकेट कीपर इशान किशन और संजू सैमसन को शामिल किया गया है। दरअसल ये दोनों की विकेटकीपर होने के साथ ही बहुत ही प्रतिभाशाली बैट्समैन भी हैं। लेकिन विकेटकीपर बैट्समैन की संख्या ज्यादा होने की वजह से इन्हें मौका नहीं मिल पा रहा था। ये सीरीज इनके लिए अपनी क्षमता साबित करने का एक बड़ा मौका होगा।

इंदौर के रजत को पहली बार मौका

इंदौर शहर के बल्लेबाज रजत पाटीदार और तेज गेंदबाज आवेश खान को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया है। आवेश पहले भी भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं, जबकि रजत को पहली बार मौका मिला है। वनडे सीरीज के मैच लखनऊ (छह अक्टूबर), रांची (नौ अक्टूबर) और नई दिल्ली (11 अक्टूबर) को खेले जाएंगे। रजत लंबे समय से लगातार रन बना रहे हैं। उन्होंने आइपीएल में रायल चैलेंजर्स बेंगलुरू के लिए 55.50 के औसत से 333 रन बनाए थे। एक माह बाद ही रणजी ट्राफी फाइनल में मुंबई के खिलाफ शतकीय पारी खेलकर जीत की इबारत लिखी थी। इसके बाद भारत-ए टीम की ओर से न्यूजीलैंड के खिलाफ चार पारियों में दो शतकों की मदद से 319 रन बनाए। उनका श्रेष्ठ स्कोर 176 रन रहा।

6 अक्टूबर से शुरु होगी सीरीज

तीन मैचों की वनडे सीरीज 6 अक्टूबर से शुरू होगी, जो 11 अक्टूबर तक चलेगी। इस सीरीज के लिए टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। दरअसल, ये भारत की बी टीम होगी, जो वर्ल्ड कप के लिए नहीं जा रही है। आपको बता दें कि भारतीय टीम टी20 विश्व कप से पहले तैयारी शिविर के लिए 6 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होगी। ऐसे में इस टीम से वे खिलाड़ी बाहर रखे गए हैं, जो वर्ल्ड कप की स्क्वॉड में शामिल हैं।

वनडे सीरीज के लिए टीम

शिखर धवन (कप्तान), श्रेयस अय्यर ( उप कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार अवेश खान, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close