वडोदरा, एजेंसी। भारतीय चयनकर्ता पांच दिसंबर से शुरू हो रहे दक्षिण अफ्रीका दौरे की टीम के चयन के लिए सोमवार को जब यहां बैठक करेंगे तो अनुभवी गौतम गंभीर और जहीर खान के नामों पर चर्चा हो सकती है। बीसीसीआई सचिव संजय पटेल सीनियर चयन समिति के समन्वयक है, इसलिए बैठक का आयोजन उनके गृह नगर में किया जा रहा है।

भारतीय वनडे टीम में वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रही सीरीज के सभी सदस्यों को जगह मिलने की उम्मीद है, लेकिन टेस्ट टीम में कुछ रोचक चयन हो सकते हैं। सभी की नजरें गंभीर और जहीर पर टिकी हैं, जिन्हें अतिरिक्त सलामी बल्लेबाज और पांचवें तेज गेंदबाज के रूप में टीम में शामिल किए जाने की उम्‍मीद है।

रणजी में गंभीर ने बटोरे हैं रन

हरियाणा के खिलाफ दिल्ली की जीत में 153 रन बनाने वाले गंभीर ने मौजूदा रणजी सत्र की छह पारियों में 74 से अधिक की औसत से 372 रन बनाए हैं। उन्होंने मुंबई के खिलाफ मैच में दो अर्धशतक भी लगाए थे। मुरली विजय और शिखर धवन का टेस्ट टीम में दो शीर्ष सलामी बल्लेबाजों के रूप में जगह बनाना तय है, जबकि गंभीर रिजर्व सलामी बल्लेबाज के लिए चुनौती पेश करेंगे क्योंकि टेस्ट क्रिकेट में अजिंक्य रहाणे को मध्यक्रम में बल्लेबाजी के लिए रखा गया है।

सचिन के क्रम पर कोहली

सचिन तेंडुलकर के संन्यास के बाद विराट कोहली को चौथे नंबर पर खिलाए जाने की उम्मीद है, जबकि रहाणे को छठे नंबर के बल्लेबाज के रूप में अंतिम एकादश में जगह मिल सकती है। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे, जबकि चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा को क्रमश: तीसरे और पांचवें स्थान पर बल्लेबाजी का मौका मिलेगा।

जडेजा और ओझा में मुकाबला

ऑफ स्पिनर आर अश्विन अंतिम एकादश में एकमात्र स्पिनर हो सकते हैं, जबकि टीम में दूसरे स्पिनर के स्थान के लिए रवींद्र जडेजा और प्रज्ञान ओझा के बीच मुकाबला होगा। ओझा ने मुंबई में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने पिछले मैच में 10 विकेट चटकाए थे। लेग स्पिनर अमित मिश्रा पर गाज गिर सकती है क्योंकि दक्षिण अफ्रीका की तेज गेंदबाजी की अनुकूल पिच पर टीम तीन विशेषज्ञ स्पिनरों को नहीं ले सकती।

पांचवें गेंदबाजों के लिए रोचक दौड़

मुहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार कुछ मैचों में अच्छे प्रदर्शन से अंतिम एकादश में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं। रणजी ट्रॉफी मैच में हरियाणा के खिलाफ नौ विकेट चटकाकर ईशांत शर्मा भी चयन की दौड़ में बने हुए हैं। उमेश यादव को दो रणजी मैचों में सिर्फ चार विकेट मिले हैं, लेकिन उनकी तेजी उनका दावा मजबूत करती है।

पांचवें तेज गेंदबाज के स्थान के लिए रोचक दौड़ है। अनुभवी जहीर को इस स्थान के लिए आर विनय कुमार, जयदेव उनादकट और मोहित शर्मा जैसे तेज गेंदबाजों से चुनौती मिलेगी।

बीसीसीआई के वार्षिक अनुबंध से जहीर का बाहर होना इस बात का संकेत हो सकता है कि चयनकर्ता अब इस 34 वर्षीय तेज गेंदबाज पर किसी और को तरजीह देना चाहते हैं।

15वां सदस्य बल्लेबाज या विकेटकीपर

यह देखना होगा कि टीम 15वें सदस्य के रूप में अतिरिक्त बल्लेबाज को चुनती है या विकेटकीपर को। रिद्धिमान साहा विदेशी दौरों पर टेस्ट मैचों में भारत के दूसरे विकेटकीपर के रूप में टीम में शामिल रहे हैं जबकि वनडे में यह जिम्मेदारी दिनेश कार्तिक निभाते रहे हैं। अगर विशेषज्ञ बल्लेबाज को चुना जाता है तो ग्रेड-ए अनुबंध हासिल करने वाले सुरेश रैना टीम में जगह बना सकते हैं क्योंकि सीमित ओवरों के मैचों में उनका खेलना तय है।

कब-कब है मुकाबला

भारत को जोहानिसबर्ग, डरबन और सेंचुरियन में क्रमश: 5, 8 और 11 दिसंबर को तीन वनडे खेलने हैं। इसके बाद टीम बेनोनी में दक्षिण अफ्रीका आमंत्रण एकादश के खिलाफ दो दिवसीय अभ्यास मैच खेलेगी। पहला टेस्ट न्यू वांडर्स में 18 दिसंबर से खेला जाएगा, जबकि बॉक्सिंग-डे टेस्ट किंग्समीड के डरबन में 26 दिसंबर से खेला जाएगा।

Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket