मैनचेस्टर/बर्मिंघम (एजेंसियां)। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में भारत का अभियान सेमीफाइनल में थम गया। उसे विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों 18 रनों से हार का सामना करना पड़ा। विश्व कप में अभियान समाप्त होने के बावजूद फिलहाल टीम इंडिया स्वदेश नहीं लौटेगी। जानकारी के मुताबिक टीम के खिलाड़ी अलग-अलग ग्रुप में विश्व कप फाइनल के बाद ही स्वदेश लौटेंगे।

बता दें कि पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली टीम इंडिया सेमीफाइनल में चूक गई और बल्लेबाजों की नाकामी का खामियाजा टीम को हार के साथ चुकाना पड़ा। फैंस टीम के हारने से निराश जरूर हैं, लेकिन उन्होंने टीम के ओवरऑल प्रदर्शन को काफी अच्छा माना। गौरतलब है कि टीम इंडिया ने ग्रुप चरण के 9 मैचों में से 7 जीते, एक हारा, जबकि एक मैच रद्द हुआ। टीम 15 अंकों के साथ तालिका में पहले स्थान पर रही।

अब विश्व कप में टीम इंडिया का अभियान समाप्त हो चुका है, लिहाजा टीम की स्वदेश वापसी को लेकर उत्सुकता है। लेकिन टीम के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार टीम के खिलाड़ी विश्व कप फाइनल के बाद ही स्वदेश लौटेगी। फिलहाल टीम मैनचेस्टर में ही है और लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल के बाद ही टीम के खिलाफ स्वदेश लौटेंगे। टीम के लिए वापसी के टिकट बुक कर लिए हैं लेकिन चूंकि खिलाड़ियों को अलग-अलग शहर रवाना होना है, लिहाजा उस हिसाब से टिकट बुक कराए गए हैं। कई खिलाड़ी 14 जुलाई तक मैनचेस्टर में ही रहेंगे और उसके बाद यहां से निकलेंगे।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि खिलाड़ी अलग-अलग शहर के लिए रवाना होंगे, उसके हिसाब से उनकी टिकटें बुक की गईं हैं। टिकटों की उपलब्धता के आधार पर भी खिलाड़ी अलग-अलग ग्रुप में भारत पहुंचेंगे। कुछ खिलाड़ी 14 जुलाई को फाइनल के तुरंत बाद स्वदेश के लिए निकलेंगे तो कुछ खिलाड़ी कुछ खिलाड़ी दो सप्ताह के ब्रेक के बाद स्वदेश लौटेंगे।

बता दें कि भारतीय टीम अब अगस्त में वेस्टइंडीज के दौरे पर जाएगी। बताया जा रहा है कि वेस्टइंडीज दौरे पर वनडे सीरीज से कुछ प्रमुख खिलाड़ियों को आराम दिया जाएगा। इनमें कप्तान विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह शामिल हैं। ये दोनों खिलाड़ी हालांकि टेस्ट सीरीज के लिए दोबारा टीम से जुड़ जाएंगे। गौरतलब है कि अब 3 से 8 अगस्त तक अमेरिका में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टी-20 मैच खेलेगी। इसके बाद 8 से 14 अगस्त तक वनडे सीरीज और 22 अगस्त से 3 सितंबर तक दो टेस्ट खेलेगी।

पूरा स्कोर कार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

बॉल-बाय-बॉल कमेंट्री के लिए यहां क्लिक करें

ICC World Cup 2019: मैच शेड्यूल जानने के लिए यहां क्लिक करें

ICC World Cup 2019: परिणाम जानने के लिए यहां क्लिक करें

ICC World Cup 2019: टीम प्रोफाइल जानने के लिए यहां क्लिक करें

ICC World Cup 2019: खिलाड़ियों का प्रोफाइल देखने के लिए यहां क्लिक करें