हैदराबाद। पहले टेस्ट मैच में धमाकेदार जीत दर्ज कर चुकी टीम इंडिया शुक्रवार से वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले दूसरे और अंतिम टेस्ट को जीतकर मेहमान टीम का सफाया करने के इरादे से मैदान में उतरेगी। दूसरी तरफ इंडीज टीम उनके दो प्रमुख खिलाड़ियों कप्तान जेसन होल्डर और केमार रोच की वापसी की उम्मीद करेगी और इस मैच में जुझारू प्रदर्शन करना चाहेगी।

भारत ने राजकोट में पहले टेस्ट में 9 विकेट पर 649 रनों का हिमालयी स्कोर खड़ा कर पारी घोषित की थी। उसके गेंदबाजों ने इसके बाद दमदार प्रदर्शन कर अपनी टीम को पारी और 272 रनों से रिकॉर्ड जीत दिलाई थी। यह भारत का इंडीज के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर और सबसे बड़ी जीत थी।

टीम इंडिया इसी प्रदर्शन को दोहराना चाहेगी। भारत को इसके बाद ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है और सभी खिलाड़ी इस मैच में शानदार प्रदर्शन कर अपनी दावेदारी पेश करेंगे। पृथ्वी शॉ ने डेब्यू मैच में शतक जड़ ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए अपना टिकट पक्का कर लिया है। बाकी खिलाड़ी भी कमजोर कैरेबियाई टीम के लिए यादगार प्रदर्शन करना चाहेंगे।

भारत ने दूसरे टेस्ट मैच के लिए 12 सदस्यीय टीम में कोई बदलाव नहीं किया है इसके चलते हो सकता है कि विराट कोहली अपने नेतृत्व के 42 टेस्ट मैचों में सिर्फ दूसरी बार प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं करे। इससे एक बात तो तय हो गई कि मयंक अग्रवाल को ऑस्ट्रेलिया दौरे के पहले तो टेस्ट डेब्यू का मौका नहीं मिलेगा। इस बार भी शार्दुल ठाकुर को 12वां खिलाड़ी बनाए जाने के पूरे आसार है।

राजकोट टेस्ट की करारी हार के बाद वेस्टइंडीज टीम अपने दो प्रमुख खिलाड़ियों के लौटने की उम्मीद करेगी। यदि कप्तान जेसन होल्डर और तेज गेंदबाज केमार रोच की प्लेइंग इलेवन में वापसी हुई तो इससे मेहमान टीम को बल मिलेगा। सुनील एम्ब्रिस पर बेहतर प्रदर्शन का दबाव रहेगा जबकि देवेंद्र बिशू को बाहर किया जा सकता है। उनकी जगह जॉमेल वॉरिकन को मौका मिल सकता है।

भारत (संभावित) : केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव/शार्दुल ठाकुर।

वेस्टइंडीज (संभावित) : क्रेग ब्रैथवेट, किरोन पॉवेल, शाई होप, सुनील एम्ब्रिस, शिमरोन हेटमेयर, रोस्टन चेज, शेन डॉवरिच, जेसन होल्डर (कप्तान), केमार रोच, देवेंद्र बिशू/जॉमेल वॉरिकन, शेनोन गेब्रिएल।