नई दिल्ली। श्रेयस गोपाल की घातक गेंदबाजी (16/4) की मदद से राजस्थान रॉयल्स ने शनिवार को आईपीएल 2018 में रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (आरसीबी) को 30 रनों से हरा दिया। राहुल त्रिपाठी के नाबाद 80 रनों की मदद से राजस्थान ने 5 विकेट पर 164 रन बनाए। जवाब में आरसीबी की पारी 19.2 ओवरों में 134 रनों पर सिमट गई। इस जीत के साथ ही राजस्थान ने 14 मैचों से 14 अंकों के साथ प्लेऑफ की उम्मीदों को बनाए रखा जबकि इतने ही मैचों से 12 अंकों के साथ आरसीबी प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे आरसीबी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और कप्तान विराट कोहली मात्र 4 रन बनाकर के. गौतम की गेंद पर बोल्ड हुए। श्रेयस ने आरसीबी को 7 गेंदों में 3 झटके दिए। पार्थिव पटेल 33 रन बनाकर श्रेयस गोपाल की गेंद पर विकेटकीपर क्लासेन द्वारा स्टंप किए गए। मोईन अली ने पिछले मैच में शानदार बल्लेबाजी की थी, लेकिन वे इस मैच में मात्र 1 रन बनाकर श्रेयस को रिटर्न कैच थमा बैठे। मनदीप सिंह मात्र 3 रन बनाकर श्रेयस की गेंद पर क्लासेन द्वारा स्टंप किए गए। कोलिन डी ग्रैंडहोम 2 रन बनाकर सोढ़ी की गेंद पर रहाणे को कैच थमा बैठे। डीविलियर्स ने सोढ़ी की गेंद पर चौका लगाकर फिफ्टी पूरी की, वे 31 गेंदों में इस मंजिल तक पहुंचे।अब सारी उम्मीदें डीविलियर्स पर टिक गई थी, लेकिन वे श्रेयस की गेंद को आगे निकलकर खेलने गए और विकेटकीपर क्लासेन ने उन्हें स्टंप कर दिया। उन्होंने 35 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 53 रन बनाए। श्रेयस गोपाल ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 16 रनों पर 4 विकेट लिए। बेन लॉघलिन ने 15 पर 2 और जयदेव उनादकट ने 27 रनों पर 2 विकेट लिए।

राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। राजस्थान ने सबको चौंकाते हुए जोफ्रा आर्चर को पारी की शुरुआत करने भेजा, लेकिन यह निर्णय गलत साबित हुआ जब उमेश यादव ने उन्हें पहले ही ओवर में पार्थिव पटेल के हाथों झिलवाया। त्रिपाठी ने कोलिन डी ग्रैंडहोम की गेंद पर 2 रन लेकर फिफ्टी पूरी की। यह उनकी इस सत्र में पहली फिफ्टी है।

त्रिपाठी और कप्तान ‍अजिंक्य रहाणे ने पारी को संभालते हुए दूसरे विकेट के लिए 99 रन जोड़े। इस साझेदारी को उमेश ने तोड़ा, जब उन्होंने रहाणे (33) को एलबीडब्ल्यू किया। अभी मेजबान टीम इस सदमे से उबरी भी नहीं थी कि उमेश ने अगली गेंद पर संजू सैमसन (0) को मोईन अली के हाथों शॉर्ट मिडविकेट पर झिलवाया। के. गौतम 20 रन बनाकर अंतिम गेंद पर रन आउट हुए। त्रिपाठी 58 गेंदों में 5 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 80 रन बनाकर नाबाद रहे। उमेश यादव ने 25 रनों पर 3 विकेट लिए जबकि सिराज ने 33 रनों पर 1 विकेट झटका।

आरसीबी ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया। राजस्थान ने तीन बदलाव किए। बेन स्टोक्स, जोस बटलर, अनुरीत सिंह प्लेइंग इलेवन में नहीं है, इनकी जगह हेनरिक क्लासेन, बेन लाघलिन और श्रेयस गोपाल को शामिल किया।

आईपीएल 2018 अब आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है। मगर फिर भी प्लेऑफ खेलने वाली दी टीमों को पेंच फंसा हुआ है। आज जयपुर में राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मैच है। जो भी टीम इस मैच में जीत दर्ज करेगी प्लेऑफ में पहुंचने का उसका दावा और मजबूत हो जाएगा। वहीं हारे तो आईपीएल का सफर खत्म हो जाएगा।

इस मुकाबले से पहले ही राजस्थान रॉयल्स को बड़ा झटका लगा है। पिछले कुछ मैचों में इस टीम की जीत की गारंटी रहे जोस बटलर पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले टेस्ट के लिए इंग्लैंड वापस लौट गए हैं। वहीं इस आईपीएल में सबसे महंगे बिके बेन स्टोक्स की कमी भी टीम को खलेगी। ऐसे में आरसीबी जीतने की प्रबल दावेदार नजर आ रही है।

टीमें:

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: पार्थिव पटेल, विराट कोहली (कप्तान), एबी डीविलियर्स, मनदीप सिंह, सरफराज खान, कोलिन डी ग्रैंडहोम, मोईन अली, टिम साउदी, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज।

राजस्थान रॉयल्स: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, संजू सैमसन, स्टुअर्ट बिन्नी, बेन लाघलिन, राहुल त्रिपाठी, श्रेयस गोपाल , के. गौतम, जोफ्रा आर्चर, जयदेव उनादकट, ईश सोढ़ी।

Posted By: