IPL 2020: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) में भले ही अभी समय हो, लेकिन टीमों की परेशानी बढ़ना शुरू हो गई है। इसका शिकार शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स हो गई। संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के चलते टीम के एक खिलाड़ी पर 3 महीने का बैन लग गया है। हालांकि आईपीएल के दौरान फिर इस खिलाड़ी की गेंदबाजी को परखा जाएगा। बता दें कि IPL 2020 का आयोजन 29 मार्च से 24 मई तक होगा। इस टूर्नामेंट को लेकर हाल ही में खिलाड़ियों की नीलामी हुई और टीमों ने करोड़ों रुपए खर्च कर अपनी पसंद के खिलाड़ी खरीदे। कोलकाता नाइट राइडर्स ने नीलामी के दौरान ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर क्रिस ग्रीन को खरीदा। ग्रीन को 20 लाख की कीमत में खरीदा गया, लेकिन अब ग्रीन को लेकर आई खबर ने केकेआर को चिंता में डाल दिया है। ग्रीन पर 3 महीने का प्रतिबंध लगा दिया गया है।

दरअसल ग्रीन इन दिनों ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट लीग बिग बैश में खेल रहे हैं और इसी में उनकी गेंदबाजी एक्शन संदिग्ध पाई गई। इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने क्रिस ग्रीन पर गेंदबाजी करने पर 90 दिनों का बैन लगा दिया है। इसके साथ ही ग्रीन बिग बैश के शेष मैचों में नहीं खेल पाएंगे। हालांकि टीमें उन्हें बल्लेबाज के तौर पर चुन सकती हैं, पर इसकी संभावना कम ही है क्योंकि वे मुख्य रुप से गेंदबाज हैं।

बहरहाल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ग्रीन के गेंदबाजी करने पर पाबंदी लगाई है, यदि टीमें उन्हें बल्लेबाज के तौर पर चुनती है तो उस पर ये पाबंदी लागू नहीं होगी। बता दें कि बिग बैश लीग में रविवार को सिडनी थंडर की ओर से खेलते हुए मेलबर्न स्टार्स के खिलाफ मुकाबले में ग्रीन की गेंदबाजी एक्शन पर सवाल उठे थे।

ग्रीन पर लगा ये प्रतिबंध केकेआर के लिए परेशानी का कारण है। क्योंकि केकेआर ने छोटे फॉर्मेट में प्रदर्शन को देखते हुए ही ग्रीन को खरीदा था। क्रिस ग्रीन का बिग बैश के अलावा कैरेबियाई प्रीमियर लीग में भी शानदार प्रदर्शन रहा है। हालांकि आईपीएल के दौरान फिर ग्रीन की गेंदबाजी एक्शर का परीक्षण होगा। यदि उसमें खामी पाई गई तो ग्रीन आईपीएल में भी गेंदबाजी से वंचित रह सकते हैं।

तकनीकी रूप से भी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का ये फैसला अपने कार्यक्षेत्र से जुड़ा है और ये IPL 2020 पर लागू नहीं होता। बावजूद इसके संदेह की स्थिति में उनकी गेंदबाजी को परखा जाएगा।

Posted By: Rahul Vavikar

fantasy cricket
fantasy cricket