कोलकाता। न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मॅक्कुलम को आईपीएल फ्रैंचाइजी कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) का चीफ कोच नियुक्त किया गया। वे जैक्स कैलिस का स्थान लेंगे जो अक्टूबर 2015 से टीम के कोच थे।

मॅक्कुलम खिलाड़ी के रूप में दो अलग-अलग बार केकेआर टीम के लिए खेले। वे आईपीएल की शुरुआत में 2008 से 2010 तक केकेआर के साथ थे। उन्होंने इस लीग के पहले ही मैच में रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (RCB) के खिलाफ 158 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी। उनका यह रिकॉर्ड 2013 में क्रिस गेल ने तोड़ा था जब उन्होंने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 175 रनों की पारी खेली थी। मॅक्कुलम इसके बाद 2012-13 में भी केकेआर के लिए खेले थे। वैसे शाहरूख खान की टीम के साथ मॅक्कुलम का नाता भारत के बाहर भी रहा जब वे कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) में त्रिनबागो नाइटराइडर्स के लिए खेले।

मॅक्कुलम ने कहा, यह जिम्मेदारी संभालना गर्व की बात है। आईपीएल और सीपीएल में नाइटराइडर्स फ्रैंचाइजी स्थापित हो चुकी हैं। केकेआर और टीकेआर में हमारे पास शानदार टीमें हैं और मैं अपने सपोर्ट स्टाफ के साथ इस फ्रैंचाइजी की सफलता को बढ़ाने में योगदान दूंगा। KKR के सीईओ वैंकी मसूर ने कहा, मॅक्कुलम पिछले कई वर्षों से टीम का हिस्सा रहे हैं। उनकी इमानदारी, सकारात्मकता और आक्रामक शैली टीम की ताकत को बढ़ाएंगी।

दिनेश कार्तिक के नेतृत्व में केकेआर की टीम 2019 आईपीएल में खेली थी। टीम की शुरुआत शानदार रही थी लेकिन इसके बाद टीम का अभियान पटरी से उतरा और टीम प्लेऑफ में पहुंचने में नाकाम रही। कैरेबियाई ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने अकेले दम पर टीम को कई मैचों में जीत दिलाई लेकिन उनके प्रयास नाकाफी साबित हुए।