IPL 2020: इंडियन प्रीमियर लीग का 13वां संस्करण मार्च से मई महीने के बीच खेला जाना था, लेकिन Covid-19 महामारी की वजह से ऐसा नहीं हो पाया। अब 19 सितंबर से इसका आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में होने जा रहा है। यह टी20 लीग 10 नवंबर तक खेली जाएगी। Covid-19 महामारी के मद्देनजर बीसीसीआई ने इस टी20 लीग के लिए बायो सिक्योर बबल तैयार किया है और इससे जुड़े लोगों के लिए SOP जारी की गई है। बायो सिक्योर बबल में प्रवेश से पहले क्वारेंटाइन अवधि, Covid-19 टेस्ट अनिवार्य है। सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनना अनिवार्य है। बीसीसीआई इस टूर्नामेंट के सफल संचालन के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहा है।

प्रारंभिक मैच:

IPL 2020 की शुरुआत 19 सितंबर को गत विजेता मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होने वाले मैच के साथ होगी। फैंस को चार बार के विजेता मुंबई और तीन बार के चैंपियन चेन्नई के बीच धमाकेदार मुकाबले की उम्मीद रहेगी।

तीन स्टेडियमों में होंगे मुकाबले:

आईपीएल 2020 के मुकाबले यूएई में तीन शहरों Dubai, Sharjah और Abu Dhabi में खेले जाएंगे। अभी राउंड-रॉबिन लीग के 56 मैचों का कार्यक्रम घोषित किया गया है, जिनमें से 24 मैच Dubai में खेले जाएंगे। Sharjah में 12 मैच होंगे, जबकि Abu Dhabi 20 मैचों की मेजबानी करेगा।

इस बार होम एंड अवे फॉर्मेट नहीं:

सभी टीमों को राउंड-रॉबिन लीग में एक-दूसरे से दो-दो बार भिड़ना होगा, लेकिन इस बार मुकाबले होम एंड फॉर्मेट के आधार पर नहीं होंगे। राउंड-रॉबिन दौर की समाप्ति के बाद शीर्ष चार टीमें प्ले-ऑफ में प्रवेश करेंगी। दो शीर्ष टीमों के बीच पहला क्वालीफायर खेला जाएगा और इसकी विजेता टीम फाइनल में प्रवेश करेगी। तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच एलिमिनेटर मुकाबला होगा, जिसमें हारने वाली टीम बाहर हो जाएगी। क्वालीफायर-1 की हारने वाली टीम का एलिमिनेटर की विजेता टीम से मुकाबला होगा और इसमें जीतने वाली टीम फाइनल में जगह बनाएगी।

टीमों की कमान इनके हाथों में:

महेंद्रसिंह धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान होंगे। सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ राजस्थान रॉयल्स और डेविड वॉर्नर सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान होंगे। विराट कोहली हमेशा की तरह रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (RCB) की कमान संभालेंगे तो दिनेश कार्तिक कोलकाता नाइटराइडर्स की अगुवाई करेंगे। केएल राहुल किंग्स इलेवन पंजाब और श्रेयस अय्यर दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान होंगे।

मुकाबलों की टाइमिंग:

भारत में रात के मुकाबले 8 बजे से खेले जाते थे, लेकिन इस बार आईपीएल 2020 में रात के मुकाबले भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से खेले जाएंगे। 10 मैच दोपहर में होंगे और इनकी शुरुआत भारतीय समयानुसार दोपहर 3.30 बजे से होगी।

स्टार स्पोर्ट्स पर प्रसारण:

आईपीएल 2020 का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगा। इन मैचों का ऑनलाइन प्रसारण Disney-Hotstar पर भी किया जाएगा।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020