Coronavirus Pandemic की वजह से IPL 2020 को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया गया है। BCCI ने इस पर 'वेट एंड वॉच' वाला नजरिया अपनाया हुआ है। IPL 2020 का आयोजन वैसे अब टी20 वर्ल्ड कप को स्थगित किए जाने पर निर्भर है। गृह मंत्रालय (MHA) द्वारा लॉकडाउन 5.0 को लेकर जारी की गई नई गाइडलाइंस से इस टी20 लीग के आयोजन की उम्मीदों को बल मिला है।

गृह मंत्रालय ने Lockdown 5.0 के तहत Unlock 1.0 में तीन चरणों में धीरे-धीरे सभी चीजों को शुरू करने के आदेश दिए हैं। इसके तीसरे चरण में स्थिति के आंकलन के पश्चात विदेश के लिए हवाई यात्राएं, जिम्नेशियम, स्विमिंग पूल, सामाजिक/राजनितिक/खेल/मनोरंजन के कार्यक्रम शुरू करने के साथ ही ज्यादा संख्या में लोगों के एकत्रित होने की अनुमति देने की बात कही गई है। बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा, यह एक सकारात्मक पहल है। अगर विदेशी यात्राएं प्रारंभ हो जाएं और खेल गतिविधियों को अनुमति मिलती है तो हम IPL 2020 के भविष्य को लेकर योजना बना सकते हैं।

बीसीसीआई अगर चाहे भी तो भी मानसून खत्म होने से पहले आईपील नहीं करवा सकता है, इसके बाद भी इस टी20 लीग का भविष्य टी20 वर्ल्ड कप पर निर्भर होगा। ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक निर्धारित टी20 वर्ल्ड कप के स्थगित किए जाने की अटकलें लगाई जा रही है लेकिन आईसीसी की बोर्ड मीटिंग में इसको लेकर कोई फैसला नहीं हो पाया था। इस फैसले को 10 जून तक के लिए टाल दिया गया था।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया कोरोना वायरस के मद्देनजर अक्टूबर-नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप आयोजित करने के मूड में नहीं है क्योंकि 16 टीमों के लिए इतने सारे इंतजाम बायो सिक्योर वातावरण में कर पाना आसान नहीं होगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का एक धड़ा चाहता है कि यदि इस साल टी20 वर्ल्ड कप को स्थगित किया जाता है तो उसे अगले साल इस वर्ल्ड कप की मेजबानी दी जाए, जबकि अगले साल के टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी पहले ही भारत को सौंपी जा चुकी है। अब यदि इस साल का टी20 वर्ल्ड कप स्थगित हुआ तो ऑस्ट्रेलिया को 2022 में इसकी मेजबानी मिलेगी, इस बात को लेकर पेंच फंसा हुआ लग रहा है।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना