IPL 2020: आईपीएल की गवर्निग काउंसिल की आज होने वाली बैठक में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में टी-20 लीग की मेजबानी के लिए जरूरी सरकारी मंजूरी की स्थिति के बारे में अपडेट किया जाएगा। इसके अलावा स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) और चीनी प्रायोजकों के संबंध में बात की जाएगी। इसके अलावा आईपीएल कार्यक्रम को लेकर भी बातचीत हो सकती है। आईपीएल 2020 का आयोजन 19 सितंबर से 8 नवंबर तक किया जाना है।

Brijesh Patel की अगुआई वाली गवर्निग काउंसिल के 10 सूत्री एजेंडे में सरकार की मंजूरी की स्थिति सबसे ऊपर है। उम्मीद है कि बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह (दोनों का कूलिंग ऑफ समय में छूट का मामला सुप्रीम कोर्ट में है) कोषाध्यक्ष अरुण धूमल और संयुक्त सचिव जयेश जॉर्ज के साथ स्थायी आमंत्रित सदस्यों के तौर पर बैठक में हिस्सा लेंगे।

गवर्निग काउंसिल के बारे में जानकारी रखने वाले BCCI के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, 'हमारी आज बैठक है लेकिन हर कोई गृह मंत्रालय और विदेश मंत्रालय से टूर्नामेंट के यूएई में कराए जाने को लेकर हरी झंडी का इंतजार कर रहा है।' चीन की मोबाइल कंपनी वीवो के साथ करार के भविष्य को लेकर भी चर्चा होगी जो टाइटल प्रायोजन के लिए हर साल 440 करोड़ रुपए देता है। सबसे अहम पहलू होगा मानक परिचालन प्रक्रिया (SOP), जो फ्रेंचाइजियों को सौंपी जाएगी जिसमें वे अपनी चिंताओं से संबंधित सवाल उठा सकते हैं। इसमें टीम के पूरे दल की संख्या को लेकर भी निर्देश होंगे जिनके 40 तक सीमित होने की संभावना है। बीसीसीआई की SOP को फ्रेंचाइजी द्वारा अपग्रेड किया जा सकता है, लेकिन वे इसे कमी नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा बीसीसीआई परिवारों को ले जाने के संबंध में फैसला फ्रेंचाइजियों पर छोड़ देगा।

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के सदस्यों को यात्रा करने का मौका मिलेगा या नहीं, यह भी एक चर्चा का विषय रहेगा। वे सामान्य परिस्थितियों में यात्रा करते हैं लेकिन जब स्वास्थ्य संबंधित संकट छाया हुआ है तो सदस्यों को यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी या नहीं, यह देखने वाली बात होगी। इसके अलावा अगर मूल टीम में खिलाड़ी यात्रा नहीं कर पाता है तो उसकी जगह खिलाड़ी को कैसे शामिल किया जाएगा। जैसे दक्षिण अफ्रीका की सीमा इस समय बंद है और क्विंटन डी कॉक, कगिसो रबादा और एबी डीविलियर्स जैसे खिलाड़ियों का शुरुआती मैचों में खेलना संदिग्ध है।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज यदि हुई तो 15 सितंबर को खत्म होगी। वेस्टइंडीज के अलावा कुछ और विदेशी खिलाड़ी कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) में 10 सितंबर तक व्यस्त रहेंगे। फ्रेंचाइजियों को इस मुद्दे पर सफाई चाहिए।

एजेंडे के बिंदु इस प्रकार हैं-

- पिछली बैठकों के मिनिट्स को मंजूरी

- सरकारी मंजूरी की स्थिति के बारे में अपडेट किया जाएगा। अभी यूएई सरकार की तरफ से भी आधिकारिक मंजूरी मिलना है।

- लीग के कार्यक्रम पर बातचीत

- मानक परिचालन प्रक्रिया (SOP) पर चर्चा

- चीनी प्रायोजकों के संबंध में बात की जाएगी

- IPL Governing Council के सदस्यों को यात्रा करने का मौका मिलेगा या नहीं

- खिलाड़ी की जगह किसी अन्य को शामिल करना

- बीसीसीआई की भ्रष्टाचार रोधी इकाई (ACU) की गतिविधियां

- बीसीसीआई अपनी चिकित्सा इकाई को UAE लेकर जाएगा या फिर वहीं पर चिकित्सकों की टीम तैयार करेगा

- बायो सिक्योर माहौल तैयार करना। इस मामले में इंग्लैंड के अधिकारियों से चर्चा की जाएगी।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020