KXIP vs MI Highlights: रोहित शर्मा के अर्द्धशतक (70) के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की मदद से मुंबई इंडियंस ने गुरुवार को अबू धाबी में इंडियन प्रीमियर लीग के मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को 48 रनों से हरा दिया। मुंबई इंडियंस ने 4 विकेट पर 191 रन बनाए। इसके जवाब में किंग्स इलेवन पंजाब ने 8 विकेट पर 143 रन बनाए। मुंबई चौथे मैच में दूसरी जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया। पंजाब की यह चार मैचों में तीसरी हार है।

192 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए मयंक अग्रवाल ने किंग्स इलेवन को तेज शुरुआत दिलाई, लेकिन जसप्रीत बुमराह ने उनके डंडे बिखेर दिए। मयंक ने 25 रन बनाए। करुण नायर को कृणाल पांड्या ने खाता भी नहीं खोलने दिया। राहुल चाहर की गेंद को स्वीप करने के प्रयास में केएल राहुल बोल्ड हो गए और पंजाब को करारा झटका लगा। कप्तान राहुल ने 17 रन बनाए। निकोलस पूरन ने आक्रामक बल्लेबाजी की। उन्होंने 27 गेंदों में 3 चौकों और 2 छक्के की मदद से 44 रन बनाए। जेम्स पैटिंसन ने पूरन को आउट कर पंजाब की अंतिम उम्मीद भी तोड़ दी। ग्लेन मैक्सवेल कमाल नहीं दिखा पाए और 11 रन बनाकर राहुल चाहर के शिकार बने।

बुमराह ने जिमी नीशम (7) को चलता किया तो पैटिंसन ने सरफराज खान (7) का शिकार किया। कृष्णप्पा गौतम 22 और मोहम्मद शमी 2 रन बनाकर नाबाद रहे। जसप्रीत बुमराह, राहुल चाहर और जेम्स पैटिंसन ने 2-2 विकेट लिए।

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी कर रहे मुंबई इंडियंस की शुरुआत खराब रही जब क्विंटन डी कॉक खाता खोले बगैर आउट हुए। शेल्डन कॉटरेल ने पहले ओवर में उनकी गिल्लियां बिखेरी। रोहित शर्मा ने जैसे ही चौके के साथ खाता खोला, वे आईपीएल में 5000 रन पूरे करने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए। सूर्यकुमार यादव 10 रन बनाकर मोहम्मद शमी के डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट हुए। इसके बाद रोहित शर्मा का साथ देने इशान किशन क्रीज पर उतरे और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 62 रन जोड़े। पिछले मैच में धमाकेदार पारी खेलने वाले इशान किशन 28 रन बनाकर गौतम की गेंद पर करुण नायर को कैच थमा बैठे।

इस बीच रोहित शर्मा ने 40 गेंदों पर 7 चौकों और 1 छक्के की मदद से अर्द्धशतक पूरा किया। यह उनका आईपीएल में 38वां अर्द्धशतक है। रोहित और किरोन पोलार्ड ने इसके बाद आक्रामक बल्लेबाजी की। रोहित 45 गेंदों में 8 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 70 रन बनाने के बाद शमी की गेंद पर खूबसूरत रिले कैच की वजह से आउट हुए। रोहित के लंबे शॉट पर ग्लेन मैक्सवेल ने लांग ऑफ बाउंड्री पर कैच लपका, लेकिन वे बाउंड्री के बाहर निकल रहे थे इसलिए उन्होंने गेंद अंदर उछाली और जिमी नीशम ने कैच पूरा किया। पोलार्ड 47 और हार्दिक पांड्या 30 रन बनाकर नाबाद रहे। पोलार्ड 20 गेंदों में 3 चौके और 4 छक्के लगाए। पांड्या ने 11 गेंदोंं में 3 चौके और 2 छक्के लगाए।

किंग्स इलेवन पंजाब ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पंजाब ने टीम में एक बदलाव कर मुरुगन अश्विन की जगह कृष्णप्पा गौतम को शामिल किया। मुंबई ने टीम में कोई बदलाव नहीं किया।

बेहतर प्रदर्शन के बावजूद हार का सामना करने वाली मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमें आज इंडियन प्रीमियर लीग में जीत की राह पर लौटने को बेताब रहेंगी। इन दोनों टीमों के तीन-तीन मैचों से 2-2 अंक है और इसके चलते इनके बीच अबू धाबी में जोरदार संघर्ष होने की उम्मीद है।

मुंबई इंडियंस को पहले मैच में चेन्नई के हाथों शिकस्त मिली थी। इसके बाद उसने कोलकाता नाइटराइडर्स को हराकर वापसी की। रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (RCB) के खिलाफ मुंबई का मैच टाई हुआ था जिसके बाद सुपर ओवर में उसे हार का सामना करना पड़ा। रोहित शर्मा की टीम एक बार फिर जीत की राह पर लौटना चाहेगी। पिछले मैच में इशान किशन और किरोन पोलार्ड ने धमाकेदार प्रदर्शन किया था, कप्तान रोहित चाहेंगे कि वे इस लय को बनाए रखे।

किंग्स इलेवन पंजाब को पहले मैच में दिल्ली कैपिटल्स के हाथों सुपर ओवर में शिकस्त मिली थी। यह मैच उतार-चढ़ाव से भरा था और किंग्स इलेवन ने इसमें जीत का मौका गंवाया था। इसके बाद पंजाब टीम ने आरसीबी को पराजित किया। इसके बाद पंजाब ने राजस्थान के खिलाफ 223 रनों का स्कोर खड़ा किया, लेकिन संजू सैमसन, स्टीव स्मिथ और राहुल तेवतिया की पारियों के सामने उसे हार झेलनी पड़ी थी।

मयंक अग्रवाल और कप्तान केएल राहुल जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे हैं, वे इसे जारी रखना चाहेंगे। राहुल को अन्य बल्लेबाजों से भी उपयोगी योगदान की उम्मीद रहेगी। क्रिस गेल को मौका मिलने की उम्मीद नहीं है।शेल्डन क़ॉटरेल की पिछली मैच में जबर्दस्त पिटाई हुई थी और वे इस मैच में जोरदार वापसी को बेताब होंगे.

टीमें - मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, किरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, कृणाल पांड्या, जेस्म पेटिंसन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह।

किंग्स इलेवन पंजाब : केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, करुण नायर, ग्लेन मैक्सवेल, निकोलस पूरन, जिमी नीशम, सरफराज खान, रवि बिश्नोई, के. गौतम, शेल्डन कॉटरेल, मोहम्मद शमी।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020