IPL 2020: मुंबई इंडियंस ने बुधवार को अबू धाबी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को 5 विकेट से हराकर IPL 2020 के प्लेऑफ में प्रवेश सुनिश्चित कर लिया। मुंबई इंडियंस के 12 मैचों से 16 अंक है और 1.186 के शानदार नेट रनरेट के साथ ही उसने राउंड रॉबिन दौर के बाद दो शीर्ष टीमों में भी अपनी जगह पक्की कर ली है। अभी चार और टीमों के पास 16 अंकों तक पहुंचने का मौका है, लेकिन कमजोर नेट रनरेट की वजह से इनमें से तीन टीमें ही प्लेऑफ में पहुंच पाएंगी।

मुंबई प्लेऑफ मे पहुंच ही चुका है और बेहतर नेट रनरेट की वजह से उसका दो टॉप टीमों में रहना भी तय हो चुका है। मान लिया जाए कि यदि पांच टीमों के 16-16 अंक रहे तो भी नेट रनरेट के आधार पर मुंबई का पांचवें स्थान पर पहुंचना लगभग असंभव है। यदि वह अपने दोनों मैचों में कुल मिलाकर करीब 190 रनों से हार जाए और दूसरी तरफ कोलकाता अपने दोनों मैचों में कुल मिलाकर 200 रनों के अंतर से जीत दर्ज करे तो ही कोलकाता चौथे और मुंबई पांचवें स्थान पर होगा।

आरसीबी, दिल्ली कैपिटल्स, कोलकाता नाइटराइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के पास 16-16 अंकों पर पहुंचने का मौका है। आरसीबी को एक मैच दिल्ली के खिलाफ खेलना है और इसके चलते उनमें से एक ही टीम के पास 18 अंकों तक पहुंचने का मौका रहेगा। विराट कोहली की आरसीबी 12 मैचों से 14 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। उसका नेट रनरेट 0.048 है और उसके प्लेऑफ में पहुंचने के सुनहरे अवसर हैं। उसे अभी सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स से खेलना है। एक मैच जीतने पर उसके 16 अंक हो जाएंगे।

श्रेयस अय्यर की दिल्ली टीम 12 मैचों से 14 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है, उसका नेट रनरेट 0.030 है। उसे अभी दो मजबूत टीमों मुंबई इंडियंस और आरसीबी से भिड़ना होगा। दिल्ली टीम पिछले तीन मैच हार चुकी है और उसे शानदार प्रदर्शन करना होगा। यदि यह टीम अपने शेष बचे दोनों मैच हार गई तो उस पर आईपीएल से बाहर होने का खतरा भी मंडराने लगेगा, लेकिन इसके लिए दूसरी टीमों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा। दिल्ली ने दो में से एक मैच भी जीत लिया तो उसके प्लेऑफ में पहुंचने के अवसर उजले हो जाएंगे।

केएल राहुल की किंग्स इलेवन 12 मैचों से 12 अंकों के साथ अंक तालिका में चौथे स्थान पर है। टीम का नेट रनरेट -0.049 है, लेकिन पिछले पांच जीतने की वजह से टीम का मनोबल काफी ऊंचा है। पंजाब को अब कमजोर टीमों राजस्थान और चेन्नई के खिलाफ खेलना है और उसने यदि ये दोनों मैच जीत लिए तो 16 अंकों के साथ वह प्लेऑफ में पहुंच सकती हैं।

इयोन मॉर्गन की कोलकाता नाइटराइडर्स 12 मैचों से 12 अंकों के साथ अंक तालिका में पांचवें क्रम पर है। टीम का नेट रनरेट -0.479 है। टीम को प्लेऑफ की उम्मीदों को बनाए रखने के लिए अंतिम दोनों मैच जीतने होंगे, इसके बावजूद खराब नेट रनरेट उसकी राह में रोड़ा बन सकता है। टीम को अब राजस्थान और चेन्नई से खेलना है। वैसे तो 14 अंकों के साथ भी उसके अवसर बन सकते थे, लेकिन खराब नेट रनरेट ने उसका काम बिगाड़ दिया है। उसे दोनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे और यह उम्मीद करनी होगी कि किंग्स इलेवन पंजाब एक मैच हार जाए या आरसीबी और दिल्ली में कोई एक टीम अपने दोनों मैच हार जाए।

अंक तालिका (टॉप 5 टीमें)

मुंबई इंडियंस 12 मैच 16 अंक 1.186 नेट रनरेट

आरसीबी 12 मैच 14 अंक 0.048 नेट रनरेट

दिल्ली 12 मैच 14 अंक 0.030 नेट रनरेट

पंजाब 12 मैच 12 अंक -0.049 नेट रनरेट

कोलकाता 12 मैच 12 अंक -0.479 नेट रनरेट

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस