IPL 2020: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में खेली जा रही इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन के पहले सप्ताह में करीब 26 करोड़ 90 लाख लोगों ने टूर्नामेंट के मैच देखे। इसी के साथ ये नया रिकॉर्ड बन गया है। पिछले साल की तुलना में पहले सप्ताह में इस बार प्रति मैच 1.1 करोड़ ज्यादा लोगों ने मैच देखा है। टूर्नामेंट के पहले सप्ताह में सात मैचों और 21 चैनलों पर 60.6 अरब व्यूइंग मिनट्स दर्ज किए गए।

टीवी की व्यूवरशिप मॉनिटर करने वाली एजेंसी बार्क नील्सन ने 'टेलीविजन व्यूवरशिप एंड एडवरटाइजिंग कंजम्पशन ऑफ IPL-13 2020' नामक अपनी रिपोर्ट में कहा है कि मौजूदा संस्करण के पहले सप्ताह में प्रत्येक मिनट में दर्शकों की संख्या में पिछले साल की तुलना में 15 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली है। IPL 2020 के पहले सप्ताह में 2019 के संस्करण की तुलना में प्रति मैच औसत इंप्रेशन में 21 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने 22 सितंबर को बताया था कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन में खेले गए उद्घाटन मुकाबले को करीब 20 करोड़ लोगों ने देखा था। यह किसी भी देश में किसी भी खेल के उद्घाटन मुकाबले को देखने वालों के हिसाब से सबसे ज्यादा संख्या थी। Covid-19 महामारी के बीच आईपीएल 2020 का उद्घाटन मुकाबला 19 सितंबर को मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच अबू धाबी में खेला गया था। इस मुकाबले में महेंद्रसिंह धोनी के नेतृत्व वाली CSK ने चार बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को हरा दिया था।

यदि advertising volume के मामले में बात की जाए तो साल 2019 के पहले सप्ताह की तुलना में इस बार 15 प्रतिशत का इजाफा हुआ। सातवें मैच में अवश्य 2 प्रतिशत की कमी आई, लेकिन अन्य सभी मैचों में इजाफा हुआ।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020