Shikhar Dhawan Creates Record: दिल्ली कैपिटल्स के Shikhar Dhawan ने मंगलवार को IPL में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मुकाबले में शतक लगाते हुए इतिहास रच दिया। Shikhar Dhawan ने पंजाब के खिलाफ नाबाद 106 रनों की पारी खेली। Shikhar Dhawan आईपीएल इतिहास में लगातार दो शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने।

शिखर धवन ने जैसे ही किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ शतक जड़ा, उन्होंने अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वे आईपीएल में लगातार दो मैचों में शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने इसके पहले चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ पिछले मैच में शतक (101 नाबाद) लगाया था। हैरानी की बात यह है कि यह शिखर धवन का आईपीएल में 13वां साल है, इससे पहले वे इस टी20 लीग में एक भी शतक नहीं लगा पाए थे और अब उन्होंने लगातार दो शतकीय पारी खेली हैं।

धवन ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ दमदार प्रदर्शन किया। उन्होंने पिछले मैच की लय को बनाए रखते हुए खुलकर स्ट्रोक्स खेले। वे 28 गेंदों में 8 चौकों और 1 छक्के की मदद से अर्द्धशतक तक पहुंचे। उन्होंने 57 गेंदों में 12 चौकों और 3 छक्कों की मदद से शतक पूरा किया।

आईपीएल में 5000 रन पूरे किए :

इस शतकीय पारी के साथ ही शिखर धवन ने आईपीएल में 5000 रन भी पूरे कर लिए। धवन के 169 मैचों में 35.02 की औसत से 5044 रन हो चुके हैं। उन्होंने इस दौरान 2 शतक और 39 अर्द्धशतक लगाए हैं। वे आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में चौथे क्रम पर पहुंच गए हैं। अब विराट कोहली (5759 रन), सुरेश रैना (5368 रन) और रोहित शर्मा (5158 रन) ही उनसे आगे हैं।

धवन ने गेल, अमला व वॉटसन की बराबरी की :

आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली हैं, जिन्होंने साल 2016 में कुल चार शतक लगाए थे। वहीं क्रिस गेल, हाशिम अमला व शेन वॉटसन एक सीजन में दो-दो शतक लगा चुके हैं। शिखर धवन ने अब इनकी बराबरी कर ली है।

IPL में एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज :

विराट कोहली- (2016-RCB) - 4

क्रिस गेल- (2011-RCB) - 2

हाशिम अमला- (2017-KXIP) - 2

शेन वॉटसन- (2018-CSK) - 2

शिखर धवन (2020-DC) - 2

डेविड वॉर्नर की बराबरी पर पहुंचे शिखर धवन :

आRपीएल में शिखर धवन ने दिल्ली की तरफ से दूसरा शतक लगाया और वो इस लीग में अपनी टीम की तरफ से सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में डेविड वॉर्नर की बराबरी पर आ गए। वार्नर भी दिल्ली के लिए दो शतक लगा चुके हैं। इसके अलावा अन्य बल्लेबाजों ने दिल्ली के लिए एक-एक शतक लगाए हैं। दिल्ली के लिए 1-1 शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में वीरेंद्र सहवाग, केविन पीटरसन, एबी डीविलियर्स, संजू सैमसन, क्विंटन डीकॉक, रिषभ पंत शामिल हैं।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस