चेन्नई IPL 2021 Auction Date । इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन को लेकर सभी तैयारियों जोरों पर है और इस सीजन के लिए क्रिकेट खिलाड़ियों की नीलामी भी आज तीन बजे शुरू होगी और यह प्रक्रिया दो दिन तक चलेगी। गौरतलब है कि इंडियन प्रीमियर लीग में खिलाड़ियों की नीलामी में कई देशों के क्रिकेट खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं और कई जाने-अनजाने चेहरों पर दांव लगाया जाता है। यदि परिस्थितियां अनुकूल रहती तो तो आज होने वाली नीलामी में तीन साल के लिए कॉन्ट्रेक्ट होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के चलते इस बार आईपीएल नीलामी भी अलग परिस्थितयों में हो रही है। साथ ही फ्रेंचाइजी टीमों में भी कई उठापठक देखने को मिल रही है। ऐसे में आज होने वाली नीलामी सिर्फ एक साल के लिए ही की जाएगी।

चेन्नई की ITC ग्रैंड चोला होटल में होगी नीलामी

चेन्नई की आईटीसी ग्रैंड चोला होटल में आज 3 बजे से आईपीएल 2021 की नीलामी होगी। इसमें आठ फ्रेंचाइजी टीमें चाहे तो अगले साल के मेगा ऑक्शन से पहले अपने कोर खिलाड़ियों की पहचान कर सकती है। हर फ्रेंचाइजी टीम अधिकतम 25 खिलाड़ियों को अपनी टीम में रख सकती है। इन 25 खिलाड़ियों में भी ज्यादा से ज्यादा 8 खिलाड़ी ही टीम में विदेशी हो सकते हैं।

टीमों के पास खिलाड़ियों के खरीदने का बजट

गौरतलब है कि आईपीएल में हर फ्रेंचाइजी टीम के पास खिलाड़ियों को खरीदने के लिए कुल बजट 85 करोड़ रुपए का है। ऐसे में खिलाड़ियों को रिलीज करने के बाद जो रकम है, उसी से IPL-2021 नीलामी में दांव लगाया जा सकता हैं। सूत्रों के मुताबिक इस बार आईपीएल नीलामी में कुल 292 खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं, जिनमें 164 भारतीय, 125 विदेशी और 3 एसोसिएट देशों से हैं। इस ऑक्शन के लिए कुल 1114 खिलाड़ियों ने अपने नाम रजिस्टर्ड कराए थे, लेकिन इनमें से सिर्फ 292 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया गया है और ये लिस्ट सभी 8 फ्रेंचाइजियों को भेज दी गई है।

नीलामी में ये टीमें होगी शामिल

- मुंबई इंडियंस

- चेन्नई सुपर किंग्स

- कोलकाता नाइटराइडर्स

- सनराइजर्स हैदराबाद

- राजस्थान रॉयल्स

- दिल्ली कैपिटल्स

- किंग्स इलेवन पंजाब (पंजाब किंग्स)

- रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags