IPL 2021 नई दिल्ली । आईपीएल का 14 वां सीजन जल्द ही शुरु होने वाला है। यदि आईपीएल में गेंदबाजी का इतिहास देखा जाए तो श्रीलंका के लसिथ मलिंगा सबसे टॉप गेंदबाज हैं। इसके अलावा टॉप-5 गेंदबाजों की लिस्ट में तीन भारतीय गेंदबाजों की नाम भी शामिल हैं।

आईपीएल में मलिंगा का प्रदर्शन

आईपीएल के इतिहास में लसिथ मलिंगा सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में सबसे ऊपर है। मलिंगा ने आईपीएल के 122 मैचों में 170 विकेट लिए हैं। मलिंगा ने आईपीएल के करियर में छह बार किसी मैच में 4 विकेट निकाले हैं जबकि एक बार 13 रन देकर 5 विकेट लिए थे। गौरतलब है कि इस बार लसिथ मलिंगा आईपीएल में खेलते हुए नहीं दिखेंगे। उन्होंने फ्रेंचाइजी क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है।

अमित मिश्रा दूसरे स्थान पर

आईपीएल के इतिहास में अभी तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में अमित मिश्रा दूसरे स्थान पर हैं। अमित मिश्रा अभी तक तीन फ्रेंचाइजी टीम के लिए खेल चुके हैं। अमित ने डेक्कन चार्जस, दिल्ली डेयरडेविल्स और हैदराबाद सनराइजर्स के लिए अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। अमित मिश्रा अभी तक 150 मैचों में 24.19 की औसत से 160 विकेट ले चुके हैं।

पीयूष चावला भी टॉप-5 में

आईपीएल मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में गेंदबाज पीयूष चावला का नाम भी शामिल है। स्पिनर पीयूण किंग्स इलेवन और कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेल चुके हैं। पीयूष चावला ने अभी तक 164 मैचों में 27.32 की औसत के साथ 156 विकेट हासिल किए हैं।

ड्वेन ब्रावो

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में चौथे स्थान पर है वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो। ब्रावो भी आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं और अभी तक चेन्नई सुपर किंग्स, गुजरात लायंस, मुंबई इंडियंस जैसे टीमों के लिए खेल चुके हैं। ड्वेन ब्रावो अभी तक कुल 140 मैचों में 24.81 की औसत से 153 विकेट ले चुके हैं।

हरभजन सिंह

टॉप-5 गेंदबाजों में भारत के तीन गेंदबाजों के नाम शामिल हैं। अमित मिश्रा, पीयूष चावला के अलावा इस लिस्ट में हरभजन सिंह का नाम भी शामिल है। गौरतलब है कि हरभजन सिंह 2008 से ही मुंबई इंडियंस के लिए खेल रहे हैं और अभी तक कुल 160 मैंचों में खेलते हुए 26.44 की औसत से 150 विकेट अपने नाम पर दर्ज कर चुके हैं।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Assembly elections 2021
Assembly elections 2021
 
Show More Tags