IPL 2021 Update: IPL 2021 के बचे हुए मैच 19 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच UAE में खेले जाएंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के वाइस प्रेसिडेंट राजीव शुक्ला ने बुधवार के दिन इस बात की पुष्टि की। भारत में कोरोना की दूसरी लहर के चलते IPL 2021 बीच में ही 4 मई को स्थगित कर दिया गया था। इस टूर्नामेंट में अभी 31 मैच खेले जाने हैं। IPL का फाइनल T20 वर्ल्डकप से ठीक पहले खेला जाएगा। ऐसे में ICC टूर्नामेंट से पहले खिलाड़ियों को पर्याप्त आराम न मिलना एक बड़ी समस्या होगी। ICC ने अभी तक T20 वर्ल्डकप के लिए तारीखों का ऐलान नहीं किया है, पर यह टूर्नामेंट 18 अक्टूबर से शुरू होने की पूरी संभावना है। इस टूर्नामेंट की मेजबानी भी भारत कर रहा है। इस वजह से T20 वर्ल्डकप भी UAE में होना लगभग तय है। UAE के अलावा ओमान में भी कुछ मैच खेले जा सकते हैं।

भारत के पास 28 जून तक का समय

ICC ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को 28 जून तक का समय दिया है। 28 जून तक BCCI को यह बताना होगा कि वह टूर्नामेंट की मेजबानी करने की स्थिति में है या नहीं। क्योंकि भारत में अभी भी कोरोना महामारी खत्म नहीं हुई है। वहीं IPL का समापन 15 अक्टूबर को हो रहा है, जबकि वर्ल्डकप 18 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। ऐसे में खिलाड़ियों को आराम देना बोर्ड के लिए सबसे मुश्किल काम होगा।

घरेलू मैचों और ICC टूर्नामेंट में समय अंतराल जरूरी नहीं

ICC के एक अधिकारीन ने बताया कि घरेलू टूर्नामेंट और ICC टूर्नामेंट के बीच समय का अंतराल होना जरूरी नहीं है। उन्होंने आगे कहा "हम जुलाई में T20 वर्ल्डकप की तारीखों का ऐलान करेंगे। अभी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की जा सकती है। लेकिन ICC इवेंट से पहले खिलाड़ियों को आराम देने का कोई नियम नहीं है। मैच से पहले पिच बनाने के लिए ICC को 10 दिन का समय चाहिए होता है और यह भी कोई नियम नहीं है, बल्कि यह परंपरा की तरह सालों से चला आ रहा है।" उन्होंने यह भी बताया कि ICC और BCCI के बीच बाकी चीजों पर बातचीत चल रही है। अन्य चीजों के बारे में बाद में ही पता चलेगा।

T20 वर्ल्डकप की शुरुआत में भारत के मैच नहीं

राजीव शुक्ला ने बताया कि T20 वर्ल्डकप के शुरुआती मैच टेस्ट न खेलने वाले देशों के बीच होंगे। इस वजह से सभी बड़ी टीमों के खिलाड़ियों के पास आराम करने का समय रहेगा। IPL में भी सभी खिलाड़ी टेस्ट खेलने वाली टीमों से ही हैं। शुक्ला ने बताया कि BCCI को दी गई जानकारी के अनुसार वर्ल्डकप की शुरुआत क्वालीफायर मैचों से होगी। T20 वर्ल्डकप में टेस्ट खेलने वाली 11 टीमों के अलावा ओमान, पापुआ न्यू गिनी, नीदरलैंड, नामीबिया और स्कॉटलैंड भी शामिल होंगे।

ओमान में हो सकते हैं शुरुआती मैच

ICC के अधिकारी ने यह भी बताया कि छोटी टीमों के बीच होने वाले शुरुआती मैच ओमान में खेले जा सकते हैं। हालांकि अभी तक इस मामले में फैसला नहीं हुआ है। इस वजह से स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता। वहीं भारत और श्रीलंका के बीच जुलाई में होने वाली सीरीज पर राजीन शुक्ला ने कहा कि अभी इस बारे में अंतिम फैसला होना बाकी है। वहीं इस सीरीज की ब्रॉडकास्टर सोनी स्पोर्ट्स ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि यह सीरीज 13 से 25 जुलाई के बीच खेली जाएगी।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags