IPL 2022 Retention List: आईपीएल 2022 की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। आईपीएल 2022 के लिए होने वाली नीलामी से पहले टीमों में अपने कुछ खिलाड़ियों को रिटेन कर लिया है। इस लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा के नाम शामिल हैं। नीचे देखें पूरी लिस्ट (IPL 2022 Retention List)। इस लिस्ट में शामिल खिलाड़ियों के नाम नीलामी में शामिल नहीं किए जाएंगे। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने धोनी, रॉयल चैलेंजर बेंगलुरू (RCB) ने कोहली और मुंबई इंडियंस (MI) ने रोहित को रिटेन किया है। चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान धोनी का नाम कभी नीलामी में नहीं गया, सिवाए जब उनकी फ्रेंचाइजी को लीग से निलंबित कर दिया गया था और भारत के पूर्व कप्तान राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स में शामिल हो गए थे। इसी तरह टीम इंडिया के कप्तान कोहली भी कभी नीलामी का हिस्सा नहीं रहे, क्योंकि उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 2008 में एक अनकैप्ड अंडर -19 क्रिकेटर के रूप में चुना था।

रिपोर्ट के अनुसार, सभी आठ फ्रेंचाइजी को मंगलवार दोपहर 12 बजे तक रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची देनी थी। खिलाड़ियों को बनाए रखने के लिए प्रत्येक फ्रेंचाइजी अपने 90 करोड़ रुपये के वेतन पर्स से अधिकतम 42 करोड़ रुपये खर्च कर सकती है।

IPL 2022 Retention List: लिस्ट में ये खिलाड़ी भी शामिल

जहां चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स ने अपने सभी चार रिटेंशन कार्ड बरकरार रखे हैं, वहीं सनराइजर्स हैदराबाद एकमात्र ऐसी टीम है जिसने केन विलियमसन के रूप में केवल एक खिलाड़ी को रिटेन किया है। आरसीबी ने कोहली के अलावा ग्लेन मैक्सवेल को बनाए रखने का फैसला किया है, जिससे यह अटकलें लगाई जा रही हैं कि क्या यह ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर फ्रेंचाइजी का अगला कप्तान हो सकता है क्योंकि विराट ने इस सीजन में आईपीएल की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था।

प्रत्येक फ्रेंचाइजी द्वारा रिटेन किए गए खिलाड़ियों की पूरी सूची

Posted By: Arvind Dubey