IPL 2022 Prize Money: माना जाता है कि BCCI द्वारा आयोजित आईपीएल, दुनिया के तमाम क्रिकेट क्लब की तुलना में खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा पैसे कमाने का मौका देता है। इसमें कुछ गलत भी नहीं है। टीम के खिलााड़ियों के ना सिर्फ फ्रेंचाइजी की ओर से खेलने के लिए मोटी रकम मिलती है, बल्कि टूर्नामेंट में जीत दर्ज करने पर भी बीसीसीआई की ओर से अच्छी-खासी रकम इनाम के रुप में मिलती है। 2022 की शीर्ष चार टीमें, हारे या जीतें, करोड़ों का इनाम लेकर लौटेंगी। खिताब जीतने वाली टीम को जहां 20 करोड़ रुपये मिलेंगे, वहीं चौथे पायदान पर रहनेवाली टीम को भी 6.5 करोड़ रुपये मिलेंगे।

कितनी मिलेगी इनामी राशि?

खिताब जीतनेवाली टीम - 20 करोड़ रुपये

फाइनल में हारनेवाली टीम - 13 करोड़ रुपये

तीसरे नंबर की टीम - 7 करोड़ रुपये

चौथे नंबर की टीम - 6.5 करोड़ रुपये

इमर्जिंग प्लेयर - 20 लाख रुपये

ऑरेंज कैप - 15 लाख रुपये

पर्पल कैप - 15 लाख रुपये

किन टीमों को मिलेगा इनाम?

हार्दिक पांड्या की गुजरात टाइटंस और संजू सैमसन की राजस्थान रॉयल्स इस साल आईपीएल के फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही है। खिताब जीतने वाली टीम को 20 करोड़ रुपए जबकि हारने वाली टीम को 13 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, दूसरे क्वालीफायर में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 7 विकेट से हराया। इस हार के साथ ही RCB की टीम फाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया। लेकिन हार के बावजूद आरसीबी, प्वाइंट्स टेबल में तीसरे पायदान पर रही और इस वजह से उसे 7 करोड़ रुपये की इनामी राशि मिलेगी। वहीं चौथे स्थान पर रही लखनऊ सुपर जाएंट्स को भी 6.50 करोड़ रुपए मिलेंगे।

वैसे, लीग स्टेज में बाहर होने वाली टीमों को भी कुछ राशि मिलेगी, लेकिन ये राशि कितनी होगी, इसका खिलासा नहीं हुआ है। आपको बता दें कि आईपीएल का पहला सीजन 2008 में खेला गया था, जिसमें शेन वॉर्न की अगुवाई में राजस्थान रॉयल्स ने खिताब जीता था। पहले सीजन में टीम को 4.8 करोड़ रुपए मिले थे। अब साल 2022 में ये राशि बढ़कर करीब 5 गुना यानी 20 करोड़ रुपये हो गई है।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close