नई दिल्ली। IPL No Ball Umpire: आईपीएल के पिछले सीजन में नो बॉल को लेकर काफी ज्याद विवाद हुए। अंपायरों की थोड़ी सी चूक से मैदान में विवाद हुए और कई मैचों के तो परिणाम भी प्रभावित हो गए। इसके चलते इस बार आईपीएल में नो बॉल के लिए विशेष अंपायर नियुक्त किया जाएगा। ये 5वां अंपायर केवल नो बॉल को लेकर ही फैसला देगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने आईपीएल के मैचों के दौरान 5वां अंपायर नियुक्त करने का फैसला किया है। ये मुद्दा आईपीएल गवर्निंग बॉडी की मीटिंग में काफी जोरशोर से उछला था। हालांकि 5वें अंपायर की नियुक्ति को लेकर BCCI ने तभी मन बना लिया था। पर अब आईपीएल मैचों में नो बॉल के लिए स्पेशल अंपायर नियुक्त किया जाएगा।

IPL में 5 अंपायर

रिपोर्ट के मुताबिक गांगुली ने एजीएम के दौरान फैसला लिया कि फ्रंट फुट नो बॉल पर लगातार थर्ड अंपायर नजर रखेगा। जबकि आईपीएल में सिर्फ नो बॉल पर नजर रखने के लिए एक और अंपायर तैनात किया जाएगा।आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के एक सीनियर मेंबर ने जानकारी दी कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो आईपीएल के अगले सीजन से नो बॉल पर नजर रखने के लिए स्पेशल अंपायर तैनात होगा। ये अंपायर 4 अंपायरों से अलग होगा। उसका काम केवल फ्रंटफुट नो बॉल पर नजर रखना होगा।

भारत-बांग्लादेश डे नाइट टेस्ट में हुआ परीक्षण

बताया जा रहा है कि आईपीएल में ये फैसला लागू करने के पहले गांगुली ने परीक्षण के तौर पर इसे भारत-बांग्लादेश के बीच हुए डे-नाइट टेस्ट के दौरान किया था। इस मैच में एक स्पेशल अंपायर केवल नो बॉल पर नजर रखने के लिए नियुक्त किया गया था। ये परीक्षण काफी सफल रहा जिसके बाद गांगुली ने इसे आईपीएल में लागू करने का मन बनाया है।

बता दें कि पिछले मैचों में फील्ड अंपायर से नो बॉल के मामले में काफी चूक हुई, जिनके कारण विवाद की स्थितियां बनीं थी। यहां तक की मैचों के परिणाम भी बदल गए थे। ऐसे में इस बार BCCI एरर फ्री टूर्नामेंट आयोजित करने की दिशा में ये कदम उठाने जा रहा है।

Posted By: Rahul Vavikar