विशाखापत्तनम। कप्तान महेंद्रसिंह धोनी द्वारा अंतिम अोवर में किए गए यादगार प्रदर्शन से राइजिंग पुणे सुपरजायंट्‍स ने शनिवार को आईपीएल-9 के औपचारिक मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब पर 4 विकेट से यादगार जीत दर्ज की। किंग्स इलेेवन ने कप्तान मुरली विजय (59) और गुरकीरत सिंह (51) के अर्द्धशतकों से 7 विकेट पर 172 रन बनाए। जवाब में धोनी के नाबाद अर्द्धशतक (64) से पुणे ने अंतिम गेंद पर जीत दर्ज की।पुणे 10 अंकों के साथ सातवें जबकि किंग्स इलेवन 8 अंकों के साथ अंतिम स्थान पर रहा।

पुणे को अंतिम अोवर में जीत के लिए 23 रन चाहिए थे और धोनी ने इसमें 3 छक्के और 1 चौका लगाते हुए टीम को जीत दिला दी। धोनी 32 गेंदों में 4 चौकों व 5 छक्कों की मदद से 64 और रविचंद्रन अश्विन 1 रन बनाकर नाबाद रहे। इससे पहले लक्ष्य का पीछा कर रहे पुणे को ठोस शुरुआत की दरकार थी, लेकिन फॉर्म में चल रहे अजिंक्य रहाणे 19 रन बनाकर संदीप शर्मा की गेंद पर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को कैच थमा बैठे। जॉर्ज बैली 9 रन बनाकर पटेल की गेंद पर विकेटकीपर साहा द्वारा स्टंप किए गए। गुरकीरत ने एक ही अोवर में पुणे को दो झटके दिए। उन्होंने सौरभ तिवारी (17) को बेहारदीन के हाथों झिलवाया और फिर उस्मान ख्वाजा (30) ने डीप कवर्स पर मिलर को कैच थमा दिया।

यह भी पढ़ें : अश्विन IPL में यह उपलब्धि हासिल करने वाले पांचवें गेंदबाज

इसके बाद धोनी के साथ थिसारा परेरा ने टीम को जीत दिलाने की कोशिश की, लेकिन उनके प्रयास नाकाम रहे। परेरा 23 रन बनाने के बाद मोहित शर्मा की गेंद पर विकेटकीपर साहा को कैच थमा बैठे। उन्होंने 29 गेंदों में धोनी के साथ 58 रनों की भागीदारी की।

इससे पहले किंग्स इलेवन के कप्तान मुरली विजय ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। अमला और विजय ने टीम को तेज शुरुआत दिलाई, लेकिन अमला (30) ने अश्विन की गेंद पर मिडविकेट पर जॉर्ज बैली को आसान कैच थमाया। रिद्धिमान साहा 3 रन बनाने के बाद जाम्पा की गेंद पर बैली द्वारा स्लिप में लपके गए। विजय ने कप्तान के रूप में चौथा अर्द्धशतक बनाया। वे अश्विन की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में बोल्ड हुए। उन्होंने 41 गेंदों में 4 चौकों व 3 छक्कों की मदद से 59 रन बनाए।

गुरकीरत ने आक्रामक पारी खेलते हुए 29 गेंदों में अर्द्धशतक पूरा किया। वे 30 गेंदों में 3 चौकों व 3 छक्कों की मदद से 51 रन बनाने के बाद अश्विन की गेंद पर मि‍डविकेट बाउंड्री पर चाहर को कैच थमा बैठे। अश्विन ने इसी अोवर में डेविड मिलर (7) को बोल्ड किया। यह उनका चौथा विकेट है। बेहारदीन 5 रन बनाकर डिंडा के शिकार बने। अक्षर पटेल (1) को थिसारा परेरा की गेंद पर दीपक चाहर की मदद से सौरभ तिवारी ने लपका। रिषी धवन 11 और काइल एबॉट 1 रन बनाकर नाबाद रहे। ‍अश्विन ने 34 रनों पर 4 विकेट लिए, जो आईपीएल में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना