Ishan Kishan: श्रीलंका और भारत के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच रविवार को कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने 7 विकेट से आसान जीत दर्ज की। इस दौरान भारतीय विकेटकीपर ईशान किशन ने कई शानदार रिकॉर्ड अपने नाम करके अपना डेब्यू मैच यादगार बना दिया। उन्होंने 59 रनों की शानदार पारी खेली और अपने पहले ही मैच में अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए। इसके साथ ही उन्होंने अपना 23वां जन्मदिन भी यादगार बना दिया।

ईशान ने क्रीज पर आते ही पहली ही गेंद पर छक्का लगाया। इसके साथ ही वो उन खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए, जिन्होंने अपने वनडे करियर का आगाज छ्क्के के साथ किया है। इससे पहले उन्होंने अपने पहले T20 मैच में भी पहली ही गेंद पर चौका लगाया था। किशन दोनों फॉर्मेट में अपनी पहली गेंद पर बाउंड्री लगाई है। बहुत ही कम बल्लेबाज ऐसा कर पाए हैं।

ईशान ने सिर्फ 33 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया था। क्रुणाल पंड्या के बाद डेब्यू मैच में भारत के लिए यह दूसरा सबसे तेज अर्धशतक था। क्रुणाल ने अपने पहले मैच में 26 गेंदों में फिफ्टी लगाई थी। इस मैच में ईशान ने कुल 42 गेंदों में 8 चौके और 2 छक्के की मदद से 59 रन बनाए। इस मैच में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 7 विकेट से करारी शिकस्त देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

बर्थडे पर डेब्यू करने वाले दूसरे क्रिकेटर बने ईशान

ईशान किशन अपने जन्मदिन पर डेब्यू करने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर हैं। उनसे पहले गुरशरण सिंह ने अपने जन्मदिन पर डेब्यू किया था। उन्होंने 8 मार्च, 1990 को हेमिल्टन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने करियर की शुरुआत की थी। ईशान ने वनडे और T20 दोनों फॉर्मेट में अपने पहले मैच में अर्धशतक लगाया है।

पृथ्वी शॉ ने रखी जीत की नींव

मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम भारतीय स्पिनरों के सामने टिककर नहीं खेल सकी और सभी बल्लेबाजों ने शुरुआत मिलने के बाद अपना विकेट फेंक दिया। हालांकि आखिरी ओवरों में पुछल्ले बल्लेबाजों की बदौलत टीम 262 रन बनाने में कामयाब रही। जिसके जवाब में भारतीय ओपनर पृथ्वी शॉ ने तूफानी शुरुआत की और 24 गेंदों में 9 चौकों की मदद से 43 रन बनाए। यहीं से भारत की जीत की नींव रखी गई। इसके बाद ईशान किशन ने जबरदस्त अर्धशतक लगाया और कप्तान धवन ने टिककर खेलते हुए नाबाद 86 रन बनाए। अंत में सूर्यकुमार यादव ने तेजी से 31 रन बनाकर भारत की जीत की औपचारिकता पूरी की और भारत यह मैच 7 विकेट से जीत गया।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags