एंटीगुआ (एजेंसियां)। वेस्टइंडीज के खिलाफ यहां खेले गए पहले टेस्ट में भारत ने मेजबान को 318 रनों से हराया। इस मैच में जहां भारतीय बल्लेबाजों ने उम्दा प्रदर्शन किया, वहीं गेंदबाजों ने एक बार फिर साबित किया कि इस समय भारतीय पेस अटैक को दुनिया का सबसे घातक अटैक क्यों माना जाता है।

जसप्रीत बुमराह की अगुवाई वाले भारतीय पेस अटैक में ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी जबर्दस्त प्रदर्शन कर रहे हैं। इस टेस्ट की दूसरी पारी में बुमराह ने 8 ओवरों में 3 मैडन फेंककर 7 रन दिए और 5 विकेट लिए। अपने इस शानदार स्पेल से बुमराह ने कपिल देव, वसीम अकरम, वकार यूनुस जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया।

बुमराह ने दूसरी पारी में क्रेग ब्रेथवेट, जॉन कैंपबेल, डैरेन ब्रावो, शाई होप और जेसन होल्डर को आउट किया। बुमराह ने सिर्फ 7 रन देकर 5 विकेट लिए। ये चौथा मौका है जब बुमराह ने एक पारी में 5 विकेट लिए। बुमराह की इस घातक गेंदबाजी की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज को दूसरी पारी में केवल 100 रनों पर समेटा और 318 रनों की बड़ी जीत दर्ज की। ये भारत की विदेशी जमीन पर सबसे बड़ी जीत है।

पारी में 5 विकेट लेने के साथ ही बुमराह ने अब तक अपने करियर के सभी विदेशी दौरों में 5 विकेट हासिल किए।साल 2018 में टेस्‍ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले बुमराह ने अभी तक 4 देशों का दौरा किया। वे अब तक ऑस्‍ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के दौरे पर टीम के साथ गए। बड़ी बात ये है कि बुमराह ने इन सभी दौरे पर टेस्ट की एक पारी में 5 विकेट लेने का कमाल किया। ये रिकॉर्ड बनाने वाले बुमराह न केवल भारत बल्कि एशिया के भी पहले गेंदबाज बन गए जिन्‍होंने अपने अब तक के चारों विदेशी दौरों में टेस्‍ट की एक पारी में 5 विकेट लिए। ये कारनामा क्रिकेट इतिहास के महान गेंदबाजों में शूमार कपिल देव, वसीम अकरम, वकार यूनुस, हरभजन सिंह और अनिल कुंबले भी अपने करियर में नहीं कर पाए।

4 बल्लेबाजों को बोल्ड किया

बुमराह ने वेस्‍टइंडीज के क्रैग ब्रेथवेट, जॉन कैंपबेल, डैरेन ब्रावो, शाई होप और कप्‍तान जेसन होल्‍डर के विकेट लिए। इनमें से कैंपबेल, ब्रावो, होप और होल्‍डर को बोल्‍ड किया। इसके साथ बुमराह टेस्‍ट क्रिकेट की एक पारी में 4 बल्‍लेबाजों को बोल्‍ड करने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बने हैं। बुमराह वनडे क्रिकेट में भी ये कारनामा कर चुके हैं। 2019 वर्ल्ड कप में उन्होंने बांग्‍लादेश के खिलाफ 4 बल्‍लेबाजों को बोल्‍ड किया था और उस दौरान भी ऐसा करने वाले वे पहले भारतीय तेज गेंदबाज बने थे।

सबसे तेज 50 विकेट

बुमराह इससे पहले सबसे तेज 50 विकेट हासिल करने की उपलब्धि भी हासिल कर चुके हैं। उन्होंने सिर्फ 11 टेस्‍ट में ही ये अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

बहरहाल इस मैच में बुमराह के 5 विकेटों के अलावा ईशांत शर्मा ने 3 और मोहम्मद शमी ने 2 विकेट झटके और भारत की बड़ी जीत में अहम भूमिका निभाई।

Posted By: Rahul Vavikar