नई दिल्ली। Jasprit Bumrah comeback: भारतीय पेस अटैक के सबसे धारदार हथियार जसप्रीत बुमराह फिलहाल चोट से उबर रहे हैं। उनकी वापसी कब होगी ये सवाल सभी फैंस पूछ रहे हैं। लेकिन माना जा रहा है कि बुमराह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली घरेलू सीरीज से मैदान में वापसी कर सकते हैं। बता दें कि बुमराह फिलहाल स्ट्रेस फ्रेक्चर से उबर रहे हैं।

बुमराह टीम इंडिया के पेस अटैक के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं। बुमराह ने विदेशी दौरों में जबर्दस्त प्रदर्शन किया है। विदेशी धरती पर टीम इंडिया की जीत में बुमराह की अहम भूमिका रही है। पर बुमराह को स्ट्रेस फ्रैक्चर हुआ था। इसके बाद उन्होंने लंदन में कई विशेषज्ञों से सलाह ली और इलाज शुरू किया। पहले उन्हें सर्जरी की जरूरत बताई गई थी, लेकिन बाद में जब विशेषज्ञों ने विस्तृत जांच की तो बताया कि सर्जरी की जरुरत नहीं है। इसके बाद डॉक्टरों की सलाह के बाद से बुमराह रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे हैं।

चोट के कारण ही बुमराह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुए। इसके बाद वे बांग्लादेश के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज में भी नहीं खेल पा रहे हैं और इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली सीरीज में भी बुमराह का खेलना संदिग्ध है। भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ अगले साल जनवरी में 3-3 मैचों की टी20 और वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी।

इसके बाद टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जनवरी 2020 में अपनी धरती पर क्रिकेट सीरीज खेलेगी और इस सीरीज में बुमराह की वापसी होगी। भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है। भारतीय टीम जनवरी में श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलेगी और उसके बाद न्यूजीलैंड के दौरे पर जाएगी। न्यूजीलैंड में टीम 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी 20 मैच खेलेगी। ऐसे में इस दौरे पर बुमराह टीम के लिए बड़ी असेट साबित हो सकते हैं। 25 वर्षीय बुमराह ने अब तक 12 टेस्ट, 58 वनडे और 42 टी20 मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 62 टेस्ट, 103 वनडे और 51 टी20 विकेट लिए हैं।

बुमराह के अलावा तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी चोट के कारण टीम से बाहर चल रहे हैं। उनके भी जल्द ही फिट होने की उम्मीद है। वेस्टइंडीज के खिलाफ क्रिकेट सीरीज के लिए टीम इंडिया का एलान 21 नवंबर को होना है ऐसे में भुवी की फिटनेस पर भी नजर रखी जा रही है।

Posted By: Rahul Vavikar

fantasy cricket
fantasy cricket