नई दिल्ली। Jasprit Bumrah comeback: स्ट्रेस फ्रेक्चर से जुझ रहे भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अब वापसी की तैयारियों में जुटे हैं। चोट से पूरी तरह उबरने के लिए बुमराह लगातार डॉक्टरों से सलाह ले रहे हैं और लगातार उनके कहे अनुसार चल रहे है। वहीं वर्कआउट से लेकर प्रैक्टिस तक बुमराह विशेषज्ञों से सलाह रहे हैं। इसी कड़ी में वे स्ट्रैंथ एंड कंडीशनिंग कोच रजनीकांत‌ ‌शिवागनानम से ट्रेनिंग ले रहे हैं। इसी को लेकर अब विवाद की स्थिति बन गई है।

बता दें कि बुमराह को कमर के नीचे चोट लगी थी और उसी दौरान उन्हें फ्रेक्चर भी हुआ। लंदन में जांच के बाद डॉक्टरों ने बुमराह को बिना सर्जरी ही आगे बढ़ने की सलाह दी। फिलहाल बुमराह उसी चार्ट को फॉलो कर रहे हैं। बुमराह जल्दी ठीक होने के लिए हर जतन कर रहे हैं। हालांकि बुमराह ने रिहैब के लिए नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) को ना चुनते हुए रजनीकांत को चुना। रजनीकांत आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स के फिजिकल ट्रेनर हैं। इसके चलते विवाद की स्थिति बन गई है।

रजनीकांत नहीं हुए सिलेक्ट

दरअसल रजनीकांत ने टीम इंडिया के कोचिंग स्टाफ के लिए BCCI को इंटरव्यू दिया था। जिसमें वे पास नहीं हुए। बोर्ड ने निक वेब को टीम का स्ट्रैंथ एंड कंडीशनिंग कोच चुना लिया। NCA में विशेषज्ञ होने के बावजूद बुमराह अलग ट्रेनिंग ले रहे हैं। ये सवाल भी उठ रहा है कि जिस कोच का चयन BCCI के इंटरव्यू में नहीं हुआ उससे कोई ट्रेनिंग कैसे ली जा सकती है।

कई खिलाड़ी NCA से हुए दूर

दरअसल बुमराह को लेकर टीम मैनेजमेंट और BCCI कोई खतरा नहीं लेना चाहता था। इसके चलते बुमराह को जांच और इलाज के लिए लंदन भेजा गया। अब भी बुमराह NCA नहीं जा रहे। दरअसल ये पहली बार नहीं हुआ है जब किसी खिलाड़ी ने रिहैब के लिए NCA को तवज्जो नहीं दी। हुआ यूं कि विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के मामले में NCA को लेकर बात सामने आई कि NCA में खिलाड़ी की चोट ठीक होने की बजाए बिगड़ जाती है। साहा के मामले में ऐसा ही हुआ और उन्हें उबरने में काफी ज्यादा समय लगा। बताया जाता है कि NCA में साहा की चोट बिगड़ गई थीष। इसके बाद बुमराह और हार्दिक पंड्या भी अपनी चोट के लिए NCA में नहीं गए। हार्दिक के कमर के निचले हिस्सा की सर्जरी हुई और वे भी कमबैक की तैयारी कर रहे हैं।

Posted By: Rahul Vavikar