रांची (एजेंसियां)। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच 19 अक्टूबर से यहां खेला जाएगा। इस मुकाबले के लिए दोनों देशों की टीमें यहां पहुंच गई हैं और तैयारियों को अंतिम रुप दे रही हैं। इस कड़ी में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा का कहना है कि उनकी टीम जबर्दस्त दबाव में है और वे फिलहाल टीम इंडिया को जरा भी चुनौती नहीं दे पा रही है।

बता दें कि भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 की अपराजेय बढ़त के साथ जीत ली है। अब तक हुए दोनों टेस्ट मैचों में भारत पूरी तरह हावी रहा है। भारत ने विशाखापट्टनम टेस्ट 203 रनों से जीता, जबकि पुणे में हुआ दूसरा टेस्ट एक पारी और 137 रनों से जीता।

इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीकी टीम किसी भी क्षेत्र में भारतीय टीम का मुकाबला नहीं कर पा रही है। प्रोटीज टीम की हालत तेज गेंदबाज रबाडा ने बयां की। रबाडा ने कहा- भारतीय टीम ने हमारी टीम पर बहुत ज्यादा दबाव बनाया हुआ है। मैं नहीं जानता कि ये दबाव और बढ़ेगा या फिर कम होगा लेकिन अब तक की बात करूं तो हम काफी दबाव में रहे हैं। मैं सिर्फ अपनी टीम की बल्लेबाजी की ही बात नहीं कर रहा बल्कि गेंदबाजी में भी भारतीय टीम के सामने हम कमतर ही साबित हुए हैं। उनके बल्लेबाज हमारे गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दे रहे। टीम इंडिया ऑलराउंड प्रदर्शन कर रही है जिसके आगे हम जरा भी नहीं टिक पाए हैं। इतनी नहीं भारतीय गेंदबाज जिन परिस्थितियों का जबर्दस्त लाभ ले रहे हैं उनका फायदा भी हम नहीं उठा पा रहे हैं। उनके गेंदबाज गेंद को रिवर्स करा रहे हैं, लेकिन हम नहीं। उनके स्पिनर्स भी शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं। बतौर टीम भारत जबर्दस्त यूनिट के रूप में खेल रही है।

हालांकि बाद में रबाडा ने अपनी टीम का बचाव करते हुए कहा कि ये दौरा जल्द ही समाप्त होगा और हमारे लिए परिस्थितियां अच्छी होंगी। हमारी टीम अभी बदलाव के दौर से गुजर रही है। हमारी टीम में कई युवा खिलाड़ी शामिल हैं। हम अपने सकारात्मक पहलूओं के साथ आगे बढ़ रहे हैं और हमें उम्मीद है कि हम जल्द ही लय में आएंगे।

रबाडा ने रांची में खेले जाने वाले अंतिम टेस्ट में अपनी टीम के प्रदर्शन को लेकर उम्मीद जताई कि उनकी टीम अंतिम टेस्ट में नई शुरुआत करने के इरादे से उतरेगी और ये टेस्ट जीतकर सीरीज में कुछ हद तक वापसी की कोशिश करेगी।

Posted By: Rahul Vavikar