नई दिल्ली। KBC 11: कौन बनेगा करोड़पति 11 के मंगलवार को हुए एपिसोड में अमिताभ बच्चन द्वारा अजीत कुमार को क्रिकेट से जुड़ा 7 करोड़ रुपए का सवाल पूछा गया। अजीत इस सवाल का जवाब नहीं जानते थे और इसके चलते उन्होंने गेम क्विट किया। यह सवाल अफगानिस्तान के क्रिकेटर मोहम्मद शहजाद के बारे में था और इसके बाद से ही हर कोई यह जानने को बेताब है कि शहजाद इन दिनों क्या कर रहे हैं।

एक करोड़ रुपए जीत चुके अजीत कुमार से 7 करोड़ रुपए के लिए यह दिलचस्प सवाल पूछा गया कि एक दिन में दो अलग-अलग इंटरनेशनल टी20 मैचों में अर्द्धशतक बनाने वाले पहले क्रिकेटर कौन थे? इसके विकल्प इस प्रकार थे - A. नवरोज मंगल B. मोहम्मद हाफिज C. मोहम्मद शहजाद D. शाकिब अल हसन।

अजीत कुमार ने जवाब पता होने की वजह से गेम क्विट किया। इसके बाद अमिताभ बच्चन ने कहा कि चूंकि उन्हें इसका जवाब बताना है इसलिए अजीत कोई जवाब देते तो वो क्या होता, इस पर उन्होंने A. नवरोज मंगल को चुना। यह गलत जवाब था क्योंकि इसका सही जवाब C. मोहम्मद शहजाद था। अजीत केबीसी 11 के चौथे करोड़पति कंटेस्टेंट बने।

शहजाद पर लगा हुआ है एक साल का बैन :

अफगानिस्तान के 32 वर्षीय विकेटकीपर मोहम्मद शहजाद अपने देश के क्रिकेट बोर्ड द्वारा लगाए गए बैन की वजह से क्रिकेट से दूर है। उन पर इस साल अगस्त महीने में अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) की आचार संहिता के उल्लंघन के लिए 1 साल का बैन लगाया गया। शहजाद बिना एसीबी की अनुमति के कई बार देश से बाहर चले गए, जबकि बोर्ड ने देश में ही प्रैक्टिस के लिए अच्छी सुविधाएं बना रखी है और उसके नियमों के हिसाब से खिलाड़ी को देश के बाहर जाने के लिए अनुमति लेना होती है। शहजाद वर्ल्ड कप के दौरान भी सुर्खियों में थे जब उन्हें टूर्नामेंट के बीच में से घुटने की चोट की वजह से बाहर कर दिया गया था।

शहजाद ने डेजर्ट टी20 चैलेंज में हासिल की थी उपलब्धि:

शहजाद के नाम इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में एक दिन में दो अलग-अलग मैचों में अर्द्धशतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज होने का रिकॉर्ड दर्ज हैं। उन्होंने यह उपलब्धि जनवरी 2017 में दुबई में डेजर्ट टी20 चैलेंज टूर्नामेंट के दौरान हासिल की थी। अफगानी टीम ने 20 जनवरी को इस टूर्नामेंट का सेमीफाइनल और फाइनल मैच खेला था। शहजाद ने सेमीफाइनल में ओमान के खिलाफ रन बनाए थे और अफगानी टीम ने यह मैच 8 विकेट से जीत फाइनल में जगह बनाई। इसके बाद शहजाद ने इसी दिन फाइनल में आयरलैंड के खिलाफ 52 रनों की नाबाद पारी खेलते हुए अपनी टीम को 10 विकेट से जीत के साथ ही खिताब भी दिलाया था।

Posted By: Kiran Waikar