लखनऊ। Afghanistan vs West Indies: वेस्टइंडीज की टीम इन दिनों अफगानिस्तान के साथ वनडे सीरीज खेल रही है। वेस्टइंडीज ने सोमवार को खेला गया तीसरा वनडे 5 विकेट से जीतकर 3 मैचों की ये सीरीज 3-0 से जीती। लेकिन इस मैच में एक अजीब वाकया हुआ जो क्रिकेट जगत में चर्चा का विषय बन गया।

बता दें कि अफगानिस्तान ने लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम को अपना होम ग्राउंड बनाया है। इसके चलते यहां वेस्टइंडीज-अफगानिस्तान के बीच सीरीज खेली जा रही है। तीसरे वनडे के दौरान जब अफगानिस्तान की बल्लेबाजी चल रही थी तब वेस्टइंडीज के हरफनमौला किरोन पोलार्ड गेंदबाजी कर रहे थे। एक मौके पर पोलार्ड ने नो बॉल को डेड बॉल में बदल दिया।

पारी का 25वां ओवर पोलार्ड कर रहे थे। गेंद फेंकने के लिए दौड़ लगाते हुए पोलार्ड का पैर क्रीज से आगे चला गया, इसी दौरान अंपायर ने नो बॉल कॉल कर दी। लेकिन बड़ी बात ये रही कि पोलार्ड ने उस समय गेंद नहीं फेंकी थी। अंपायर का कॉल सुनते ही पोलार्ड ने गेंद नहीं फेंकी और रनअप पर ऐसे ही आगे बढ़ गए। इससे अंपायर को इसे डेड बॉल घोषित करना पड़ा। पोलार्ड ने चालाकी दिखाते हुए नो बॉल को डेड बॉल में बदल दिया। अंपायर भी उनकी चालाकी समझ गए और उन्होंने भी मुस्कराते हुए अपनी प्रतिक्रिया दी। पोलार्ड की ये गेंद यदि नो बॉल होती तो अफगानिस्तान को एक अतिरिक्त के साथ फ्री हिट भी मिलती।

इस पूरे वाकये का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। साथ ही पोलार्ड की चालाकी पूरे क्रिकेट जगत में चर्चाओं में है। पोलार्ड वैसे भी बहुत चालाक खिलाड़ी माने जाते है। लेकिन इस वाकये में उन्होंने कुछ ही क्षण मिले और उन्होंने नो बॉल को डेड बॉल में बदल दिया।

बहरहाल इस मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले अफगानिस्तान को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। अफगानिस्तान ने 50 ओवरों में 7 विकेट खोकर 249 रन बनाए। उसके लिए असगर अफगान ने सबसे ज्यादा 86 रन (85 गेंद, 3 चौके, 6 छक्के) बनाए। जबकि हजरतुल्लाह जजई और मोहम्मद ने 50-50 रनों की बेहतरीन पारियां खेलीं। जवाब में 250 रनों का लक्ष्य वेस्टइंडीज ने 48.4 ओवरों में 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया। उसके लिए शाई होप ने बेहतरीन शतक जमाया। होप ने 145 गेंदों में 109 रन बनाए। उनकी पारी में 8 चौके और 3 छक्के शामिल थे। उनके अलावा रोस्टन चेस ने 42, ब्रेंडन किंग ने 39 और पोलार्ड ने 32 रनों की पारियां खेलीं। होप को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। अब दोनों टीमों के बीच लखनऊ में ही 3 टी20 मैच की सीरीज और 1 टेस्ट मैच खेला जाएगा।

Posted By: Rahul Vavikar