नई दिल्ली । इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन के 35वें मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से हो रहा है। हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया है। आज के इस मुकाबले में दोनों ही टीमें दो बदलाव के साथ उतरी है।

कोलकाता ने आखिरी ओवर में दिनेश कार्तिक और इयोन मोर्गन की तेज पारी के दम पर 164 रन का लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करने उतरे हैदराबाद ने 6 विकेट के नुकसान पर निर्धारित 20 ओवर में 163 रन बनाकर मैच टाई किया। मुकाबले का फैसला सुपर ओवर से निकाला जायेगा। सुपर ओवर में हैदराबाद की टीम महज 2 रन बनाकर ऑलआउट हो गई और कोलकाता के सामने तीन रन का लक्ष्य रखा। कोलकाता ने चौथी गेंद पर जीत के लिए जरूरी रन बनाए और मुकाबला अपने नाम किया।

कोलकाता का सुपर ओवर

हैदराबाद की तरफ से सुपर ओवर करने का जिम्मा स्पिनर राशिद खान को दिया गया। उनके सामने 3 रन बचाने का मुश्किल लक्ष्य था। कोलकाता की तरफ से कप्तान इयोन मोर्गन और दिनेश कार्तिक सुपर ओवर खेलने आए।

पहली गेंद- कोलकाता के कप्तान इयोन मोर्गन ने पहली गेंद पर रिवर्स स्वीप किया और गेंद खाली गया।

दूसरी गेंद- दूसरी गेंद पर मोर्गन ने एक रन चुराया।

तीसरी गेंद- राशिद ने इस गेंद पर कार्तिक को एक भी रन नहीं बनाने दिया।

चौथी गेंद- कार्तिक ने दो रन चुराते हुए टीम को सुपर ओवर में जीत दिलाई।

हैदराबाद का सुपर ओवर

कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से सुपर ओवर करने के लिए मैच में तीन विकेट हासिल करने वाले लोकी फुर्ग्युसन आए।

पहली गेंद - फुर्ग्युसन ने पहली ही गेंद पर हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर को बोल्ड कर दिया।

दूसरी गेंद- अब्दुल समद ने दूसरी गेंद पर सामने की तरफ शॉट लगाकर दो रन बनाए।

तीसरी गेंद- तीसरी गेंद पर समद को बोल्ड कर फुर्ग्युसन ने हैदराबाद की पारी को ऑलआउट कर दिया। (सुपर ओवर में एक टीम तीन तरफ से तीन बल्लेबाज ही मैदान पर उतर सकता है और दो विकेट गिरने पर टीम ऑलआउट मानी जाती है।)

हैदराबाद नई ओपनिंग जोड़ी के साथ उतरी

लक्ष्य का पीछा करने उतरे हैदराबाद के लिए केन विलियमसन और जॉनी बेयरस्टो की जोड़ी मैदान पर पारी की शुरुआत करने उतरी। अब तक डेविड वार्नर ओपनिंग करते नजर आए थे। दोनों बल्लेबाजों ने पावर प्ले में बिना विकेट गंवाए टीम के लिए 58 रन बनाए। पहला मैच खेल रहे लोकी फुर्ग्युसन ने पहली ही गेंद पर केन विलियमसन को 29 रन पर नितीश राणा के हाथों कैच करवाया।

युवा प्रियम गर्ग को बोल्ड कर फुर्ग्युसन ने मैच में अपना दूसरा विकेट हासिल किया। अगले ही ओवर में वरुण चक्रवर्ती ने 36 रन पर बल्लेबाजी कर रहे बेयरस्टो को आउट कर टीम के बड़ा झटका दिया। फुर्ग्युसन ने एक शानदार यॉर्कर डालकर मनीष पांडे को बोल्ड कर वापस भेजा और अपना तीसरी विकेट हासिल किया। पैट कमिस ने विजय शंकर को 7 रन पर आउट कर हैदराबाद को पांचवां झटका दिया।

तेज बल्लेबाजी कर रहे अब्दुल समद को शिमव मावी ने अपनी गेंद पर बाउंड्री पर कैच करवाया। लॉकी फुर्ग्युसन ने एक बेहतरीन फील्डिंग करते हुए बाउंड्री पर कैच लपका और फिर उसे शुभमन गिल की तरफ उछाल दिया। 15 गेंद पर 24 रन बनाकर समद आउट हुए।

कोलकाता के कप्तान और पूर्व कप्तान की तेज पारी

हैदराबाद के खिलाफ कोलकाता की तरफ से शुभमन गिल और राहुल त्रिपाठी की जोड़ी ने पारी की शुरुआत की। त्रिपाठी 16 गेंदों में 23 रन बनाकर टी नटराजन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। टीम को दूसरा झटका शुभमन गिल के रूप में लगा जब राशिद खान ने उन्हें 36 रन पर प्रियम गर्ग के हाथों कैच करवाया। इसके ठीक बाद विजय शंकर ने नितीश राणा का विकेट हासिल किया इस बार भी कैच गर्ग ने ही पकड़ा। टी नटराजन ने आंद्रे रसेल को 9 रन के स्कोर पर विजय शंकर के हाथों कैच करवाया।

आखिर में कप्तान इयोन मोर्गन ने 23 गेंद पर 34 रन बनाए जबकि पूर्व कप्तान दिनेश कार्तिक ने 14 गेंद पर 29 रन की तेज पारी खेली। दोनों ने मिलकर 58 रन की साझेदारी कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

कोलकाता ने प्रसिद्ध कृष्णा की जगह कुलदीप यादव वहीं क्रिस ग्रीन की जगह लोकी फुर्ग्युसन को जगह दी गई है। खलील अहमद की जगह हैदराबाद ने बेसिल थंपी तो शाहबाज नदीम की जगह अब्दुल समद को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है।

कोलकाता का प्लेइंग इलेवन

शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा, इयोन मोर्गन (कप्तान), आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), पैट कमिंस, लोकी फुर्ग्युसन, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, शिवम मावी

हैदराबाद का प्लेइंग इलेवन

डेविड वार्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), मनीष पांडे, केन विलियमसन, प्रियम गर्ग, विजय शंकर, अब्दुल समद, राशिद खान, संदीप शर्मा, बेसिल थंपी, टी नटराजन

इस वक्त अंक तालिका में कोलकाता बेहतर नेट रन रेट की वजह से चौथे जबकि हैदराबाद इतने ही जीत के बाद पांचवें नंबर पर है। दोनों टीमों ने अब तक कुल 8 मैच खेलकर 4 जीत के सात 8 अंक हासिल किए हैं। यह दोनों टीमों की इस सीजन की दूसरी भिड़ंत होगी। पिछले मुकाबले में कोलकाता ने 7 विकेट से जीत हासिल की थी।

हेड टू हेड कोलकाता बनाम हैदराबाद

आइपीएल में अब तक दोनों टीमों के बीच 18 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें कोलकाता की टीम ने 11 में जीत हासिल किया है तो हैदराबाद को 7 में कामयाबी मिली है। इस सीजन के पहले मुकाबले में हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 142 रन बनाए थे जिसे कोलकाता ने 18 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर 7 विकेट से जीत दर्ज की थी।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020