IPL 2020 KXIP vs RR: इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का 50वां मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच अबू धाबी में खेला गया। इस मैच में राजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पंजाब की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए क्रिस गेल की 99 रन की पारी के दम पर 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 185 रन बनाए। राजस्थान के सामने जीत के लिए पंजाब ने 186 रन रखा था और इस लक्ष्य को स्टीव स्मिथ की टीम ने 17.3 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस तरह से राजस्थान को 7 विकेट से जीत मिली और इस टीम ने अपनी प्लेऑफ की उम्मीद को कायम रखा है। इस जीत के बाद 12 अंक के साथ राजस्थान की टीम पांचवें नंबर पर आ गई है तो वहीं 12 अंक के साथ ही पंजाब चौथे नंबर पर है। क्रिस गेल मात्र 1 रन से शतक चूके, लेकिन उनकी धमाकेदार पारी की मदद से किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स के सामने विशाल स्कोर खड़ा किया। किंग्स इलेवन पंजाब ने 4 विकेट पर 185 रन बनाए। क्रिस गेल ने अपनी 99 रनों की पारी के दौरान खास मुकाम हासिल किया। वे टी20 क्रिकेट में 1000 छक्के लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने। वे 410 टी20 मैचों में 1001 छक्के लगा चुके हैं।

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी कर रहे किंग्स इलेवन पंजाब की शुरुआत अच्छी नहीं रही जब मनदीप सिंह पहले ही ओवर में आउट हो गए। जोफ्रा आर्चर की बाउंसर पर बेन स्टोक्स ने मनदीप का शानदार कैच लपका। पंजाब की हालत खराब हो जाती यदि वरुण एरोन की गेंद पर रियान पराग ने क्रिस गेल का कैच नहीं छोड़ा होता, गेल उस समय 10 रनों पर खेल रहे थे। गेल ने इस जीवनदान का लाभ उठाकर खुलकर स्ट्रोक्स खेले। वे 33 गेंदों में 4 चौकों और 4 छक्कों की मदद से अर्द्धशतक तक पहुंचे। उन्हें 50 के स्कोर पर भी जीवनदान मिला। केएल राहुल दुर्भाग्यशाली रहे और अर्द्धशतक पूरा नहीं कर पाए। वे 46 रन बनाकर बेन स्टोक्स की गेंद पर डीप मिडविकेट पर राहुल तेवतिया को कैच थमा बैठे। उन्होंने गेल के साथ दूसरे विकेट के लिए 120 रनों की साझेदारी की।

निकोलस पूरन छोटी किंतु आक्रामक पारी खेलकर आउट हुए। वे 10 गेंदों में 3 छक्कों की मदद से 22 रन बनाने के बाद बेन स्टोक्स की गेंद पर राहुल तेवतिया द्वारा बाउंड्री लाइन पर लपके गए। गेल ने कार्तिक त्यागी की गेंद पर पारी का सातवां छक्का लगाकर टी20 क्रिेकेट में 1000 छक्के पूरे किए। वे 99 रन बनाकर जोफ्रा आर्चर की गेंद पर बोल्ड हुए। उन्होंने 63 गेंदों पर 6 चौके और 8 छक्के लगाए।

राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। राजस्थान ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव कर वरुण एरोन को अंकित राजपूत की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। पंजाब टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। प्रदर्शन में निंरतरता के अभाव से जूझ रहे राजस्थान रॉयल्स को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में प्लेऑफ की उम्मीदों को बनाए रखने के लिए जबर्दस्त प्रदर्शन कर रहे किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के खिलाफ हर हाल में जीत दर्ज करना होगी। लगातार पांच जीत दर्ज कर चुकी पंजाब की टीम इस मैच को जीतकर प्लेऑफ की तरफ कदम बढ़ाना चाहेगी।

राजस्थान रॉयल्स 12 मैचों से 10 अंकों के साथ सातवें स्थान पर है। यदि वह अपने दोनों मैच जीतेगा तो उसके 14 अंक हो जाएंगे और तब वह प्लेऑफ की होड़ में रह सकता है, लेकिन इसके लिए भी उसे दूसरी टीमों के परिणामों पर निर्भर रहना होगा। राजस्थान यदि यह मैच हार गया तो वह भी प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगा। इस वक्त तीन बार की विजेता चेन्नई एकमात्र ऐसी टीम है जो खिताब की होड़ से बाहर हो चुकी है। राजस्थान को इस मैच में अपने स्टार खिलाड़ियों बेन स्टोक्स, स्टीव स्मिथ, संजू सैमसन और जोस बटलर से धमाकेदार प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। राहुत तेवतिया भी पारी के अंत में विस्फोटक बल्लेबाजी करने को बेकरार होंगे।

किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल के इस सीजन में खराब शुरुआत के बाद धमाकेदार अंदाज में लय में आ चुका है। टीम ने शुरुआती 7 मैचों में से मात्र 1 मैच जीता था, लेकिन इसके बाद वह अगले पांच मैच जीत चुका है। पंजाब 12 मैचों से 12 अंकों के साथ अंक तालिका में चौथे स्थान पर है। केएल राहुल की टीम इसी लय को बनाए रखते हुए अगले दोनों मैच जीतकर 16 अंकों के साथ सीधे प्लेऑफ में प्रवेश करना चाहेगा।

राहुल तेवतिया ने किया था चमत्कारिक प्रदर्शन :

इन दोनों टीमों के बीच खेले गए पिछले मैच में राजस्थान ने पंजाब पर रोमांचक जीत दर्ज की थी। मयंक अग्रवाल (106) और केएल राहुल (69) के बीच पहले विकेट के लिए 183 रनों की साझेदारी हुई थी। इसकी मदद से पंजाब ने 2 विकेट पर 223 रन बनाए थे। इसके जवाब में संजू सैमसन ने 42 गेंदों पर 85 रन बनाए और स्टीव स्मिथ ने 27 गेंदों पर 50 रनों की पारी खेली। इसके बाद भी पंजाब मजबूत स्थिति में दिख रहा था लेकिन तेवतिया ने शेल्डन कॉटरेल के ओवर में 5 छक्के लगाते हुए अपनी टीम को यादगार जीत दिलाई थी। पंजाब ने आईपीएल में सबसे बड़ा टारगेट हासिल किया था।

टीमें - किंग्स इलेवन पंजाब : केएल राहुल (कप्तान), मनदीप सिंह, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हूडा, क्रिस जॉर्डन, एम अश्विन, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी।

राजस्थान रॉयल्स : रॉबिन उथप्पा, बेन स्टोक्स, स्टीव स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन, जोस बटलर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, वरुण एरोन, कार्तिक त्यागी।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस