वेलिंगटन। Live Ind vs NZ 1st Test Day 2: कप्तान केन विलियम्सन शतक चूके (89) लेकिन उन्होंने शनिवार को न्यूजीलैंड को भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में बढ़त दिला दी। न्यूजीलैंड ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक पहली पारी में 71.1 ओवरों में 5 विकेट पर 216 रन बना लिए हैं। बीजे वाटलिंग 14 और कोलिन डी ग्रैंडहोम 4 रन बनाकर क्रीज पर हैं। इस तरह न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 51 रनों की बढ़त बना ली है जबकि उसके 5 विकेट शेष हैं। इससे पहले टिम साउदी और काइल जैमीसन की घातक गेंदबाजी के सामने भारत की पहली पारी 68.1 ओवरों में 165 रनों पर सिमट गई।

न्यूजीलैंड को पहली पारी में पहला झटका अनुभवी ईशांत शर्मा ने दिया जब टॉम लाथम उनकी गेंद पर विकेटकीपर रिषभ पंत को कैच थमा बैठे। लाथम ने 11 रन बनाए और मेजबान टीम को पहला झटका 26 के स्कोर पर लगा। न्यूजीलैंड को दूसरा झटका भी ईशांत ने दिया जब उन्होंने टॉम ब्लंडेल को बोल्ड किया। मेजबान टीम ने दूसरा विकेट 73 के स्कोर पर गंवाया। विलियम्सन को रॉस टेलर का साथ मिला और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 93 रनों की महत्वपूर्ण भागीदारी की। इस साझेदारी को भी ईशांत ने तोड़ा जब उन्होंने टेलर को चेतेश्वर पुजारा के हाथों झिलवाया। उन्होंने 6 चौकों और 1 छक्के की मदद से 44 रन बनाए। विलियम्सन शतक से चूके जब वे मोहम्मद शमी की गेंद पर कवर्स पर रवींद्र जडेजा को कैच थमा बैठे। उन्होंने 153 गेंदों का सामना कर 11 चौकों की मदद से 89 रन बनाए। रविचंद्रन अश्विन ने हैनरी निकोल्स (17) को विराट कोहली के हाथों झिलवाया।

इससे पहले भारत ने दूसरे दिन सुबह पहली पारी में 122/5 से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पारी 13.1 ओवरों ही और टिक पाई। भारत को दिन का पहला झटका रिषभ पंत के रूप में लगा जो 19 रन बनाकर रन आउट हुए। उन्होंने अनुभवी अजिंक्य रहाणे के लिए अपने विकेट का बलिदान दिया। टिम साउदी ने अगली ही गेंद पर रविचंद्रन अश्विन को पैवेलियन लौटाया, वे खाता भी नहीं खोल पाए। मिडिल स्टंप पर पिच होने के बाद यह आउटस्विंगर उनकी बेल्स ले उड़ी।

रहाणे अर्द्धशतक पूरा नहीं कर पाए, साउदी ने उन्हें विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के हाथों झिलवाया, उन्होंने 138 गेंदों का सामना कर 5 चौकों की मदद से 46 रन बनाए। ईशांत शर्मा 5 रन बनाकर जैमीसन के शिकार बने। मोहम्मद शमी ने 21 रनों की छोटी किंतु आकर्षक पारी खेली लेकिन साउदी ने उन्हें ब्लंडेल के हाथों झिलवाकर भारतीय पारी को समाप्त किया। डेब्यू मैच खेल रहे जैमीसन ने 39 रनों पर 4 और अनुभवी साउदी ने 49 रनों पर 4 विकेट लिए। टीम में वापसी करने वाले ट्रेंट बोल्ट ने 1 विकेट लिया।

Posted By: Kiran Waikar