क्राइस्टचर्च।Ind vs NZ 2nd Test: न्यूजीलैंड शनिवार को भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले ही दिन मजबूत स्थिति में पहुंच गया। भारत की पहली पारी को 242 रनों पर समेटने के बाद न्यूजीलैंड ने पहले दिन के खेल की समाप्ति तक पहली पारी में 23 ओवरों में बिना कोई विकेट खोए 63 रन बना लिए हैं। टॉम ब्लंडेल 29 और टॉम लाथम 27 रन बनाकर क्रीज पर हैं। न्यूजीलैंड अभी भी भारत की पहली पारी के स्कोर से 179 रन पीछे हैं जबकि उसके सभी विकेट शेष हैं। इससे पहले भारत की पहली पारी में पृथ्वी शॉ (54), चेतेश्वर पुजारा (54) और हनुमा विहारी (55) के अर्द्धशतकों के बावजूद भारत बड़ा स्कोर नहीं बना पाया। काइल जैमीसन ने 5 विकेट लिए।

न्यूजीलैंड के ओपनर्स टॉम ब्लंडेल और टॉम लाथम ने पहले दिन भारतीय गेंदबाजों को कोई सफलता हासिल नहीं करने दी। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 63 रनों की अविजित साझेदारी करते हुए अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

इसके पूर्व बारिश और गीले आउटफील्ड की वजह से टॉस में देरी हुई। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ट्रेंट बोल्ट ने भारत को पहला झटका दिया जब उन्होंने फॉर्म में चल रहे मयंक अग्रवाल को एलबीडब्ल्यू किया। मयंक ने 7 रन बनाए और उन्होंने पृथ्वी शॉ के साथ पहले विकेट के लिए 30 रन जोड़े। पृथ्वी शॉ ने आक्रामक बल्लेबाजी की और 61 गेंदों में अर्द्धशतक पूरा किया। काइल जैमीसन ने पृथ्वी को दूसरी स्लिप में टॉम लाथम के हाथों झिलवाया। उन्होंने 64 गेंदों पर 8 चौकों और 1 छक्के की मदद से 54 रन बनाए। भारत को दूसरा झटका 80 के स्कोर पर लगा। भारत को तीसरा झटका लगा जब टिम साउदी ने विराट कोहली (3) को एलबीडब्ल्यू कर दिया। उन्होंने रिव्यू लिया लेकिन फैसला नहीं बदल पाया।

भारत अभी इस सदमे से उबरा भी नहीं था कि साउदी ने उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को आउट कर दिया। वे पहली स्लिप में रॉस टेलर को कैच थमा बैठे। उन्होंने 7 रन बनाए और भारत को चौथा झटका 113 के स्कोर पर लगा। इस स्थिति के बाद पुजारा ने विहारी के साथ मिलकर पारी को संभाला। पुजारा ने नील वेगनर की गेंद पर 1 रन लेकर अर्द्धशतक पूरा किया। यह उनकी 25वीं फिफ्टी हैं। पुजारा ने पांचवें विकेट के लिए हनुमा विहारी के साथ 81 रनों की साझेदारी कर पारी को संभालने की कोशिश की। दूसरे सत्र के अंतिम ओवर में वेगनर की बाउंसर को पुल करने के प्रयास में विहारी ने विकेटकीपर बीजे वाटलिंग को कैच थमाया। उन्होंने 70 गेंदों का सामना कर 10 चौकों की मदद से 55 रन बनाए।

पुजारा ने जैमीसन की ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद को मारने के प्रयास में विकेटकीपर बीजे वाटलिंग को कैच थमाया। उन्होंने 140 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 54 रन बनाए। रिषभ पंत के पास अच्छी पारी खेलने का मौका था लेकिन वे नाकाम रहे। वे सिर्फ 12 रन बनाकर जैमीसन की गेंद पर बोल्ड हुए। अभी स्कोर में इजाफा भी नहीं हुआ था कि जैमीसन ने इसी ओवर में उमेश यादव को आउट किया। भारत 207 रनों पर आठवां विकेट खोकर संघर्षरत दिखा। जैमीसन की गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने फाइन लेग पर सामने की तरफ डाइव लगाकर रवींद्र जडेजा का शानदार कैच लपका। जडेजा ने 9 रन बनाए। यह जैमीसन का पारी में पांचवां विकेट है। बोल्ट ने मोहम्मद शमी (16) को बोल्ड किया और भारत की पारी 242 रनों पर खत्म हुई। जसप्रीत बुमराह 10 रनों पर नाबाद रहे। जैमीसन ने 45 रनों पर 5 विकेट लिए। साउदी ने 38 रनों पर 2 विकेट और बोल्ट ने 89 रनों पर 2 विकेट लिए।

भारत ने टीम में किए दो बदलाव :

इससे पहले भारत ने प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए। चोटिल ईशांत शर्मा की जगह उमेश यादव को और रविचंद्रन अश्विन की जगह रवींद्र जडेजा को टीम में लिया गया। पृथ्वी शॉ पैर की चोट से उबरकर टीम में जगह बनाए रखने में कामयाब हुए। न्यूजीलैंड टीम ने 10 विकेट से पहला टेस्ट जीतने वाली टीम में एक बदलाव कर स्पिनर एजाज पटेल की जगह नील वेगनर को शामिल किया। इस तरह कीवी टीम पूरे तेज गेंदबाजी आक्रमण के साथ मैदान में उतरी है।

टीमें - भारत : मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिषभ पंत, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम, टॉम ब्लंडेल, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, हैनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग, कोलिन डी ग्रैंडहोम, काइल जैमीसन, टिम साउदी, नील वेगनर, ट्रेंट बोल्ट।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस