MI vs RCB Highlights: रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर ने सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस पर सुपर ओवर में रोमांचक जीत दर्ज की। एबी डीविलियर्स (55 नाबाद), एरोन फिंच (52) और देवदत्त पडिक्कल (54) के अर्द्धशतकों की मदद से (RCB ने 3 विकेट पर 201 रन बनाए। इसके जवाब में इशान किशन के 99 और किरोन पोलार्ड के नाबाद 60 रनों की मदद से मुंबई ने 5 विकेट पर 201 रन बनाते हुए मैच टाई कर दिया। सुपर ओवर में मुंबई ने 7 रन बनाए और आरसीबी ने अंतिम गेंद पर जीत दर्ज की। यह आरसीबी की 3 मैचों में दूसरी जीत हैं। मुंबई की यह दूसरी हार है। इस सत्र में दूसरी बार किसी मैच का फैसला सुपर ओवर से हुआ, इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स ने सुपर ओवर में किंग्स इलेवन पंजाब को हराया था।

सुपर ओवर :

आरसीबी की तरफ से नवदीप सैनी ने सुपर ओवर डाला। मुंबई की तरफ से किरोन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी के लिए उतरे। पोलार्ड ने पहली और हार्दिक ने दूसरी गेंद पर 1-1 रन लिया। तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं बना। पोलार्ड ने चौथी गेंद पर चौका लगाया। सैनी ने पांचवीं गेंद पर पोलार्ड को गुरकीरत के हाथों कैच कराया। अंतिम गेंद पर 1 रन बाई के रूप में बना। इस तरह मुंबई ने 7 रन बनाते हुए आरसीबी के सामने 8 रनों का टारगेट रखा।

सुपर ओवर में मुंबई की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी संभाली। एबी डीविलियर्स और विराट कोहली बल्लेबाजी के लिए उतरे। डीविलियर्स ने पहली गेंद पर 1 रन बनाया। विराट ने दूसरी गेंद पर 1 रन बनाया। तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं बना, अंपायर ने तो डीविलियर्स को कैच आउट करार दिया था, लेकिन आरसीबी ने रिव्यू लिया और डीविलियर्स बच गए। डीविलियर्स ने चौथी गेंद पर चौका लगाया। डीविलियर्स ने पांचवीं गेंद पर 1 रन लिया और स्कोर बराबर हुआ। विराट ने अंतिम गेंद पर चौका लगाया और आरसीबी ने मैच जीत लिया।

202 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए मुंबई की शुरुआत खराब रही जब कप्तान रोहित शर्मा मात्र 8 रन बनाकर वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर स्थानापन्न खिलाड़ी पवन नेगी को कैच थमा बैठे। सूर्यकुमार यादव को तो इसुरू उडाना ने खाता भी नहीं खोलने दिया। युजवेंद्र चहल ने क्विंटन डी कॉक (14) को आउट किया और मुंबई 39 रनों पर 3 विकेट खोकर संघर्ष करता दिखा। हार्दिक पांड्या भी 15 रन बनाकर एडम जाम्पा की गेंद पर पैवेलियन लौटे।

अनफिट सौरभ तिवारी की जगह शामिल किए गए इशान किशन ने मौके का पूरा फायदा उठाते हुए जबर्दस्त अर्द्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 39 गेंदों में 1 चौके और 4 छक्कों की मदद से फिफ्टी पूरी की। इसके बाद जब मुंबई खतरे में दिख रही थी तो किरोन पोलार्ड ने विस्फोटक बल्लेबाजी कर 20 गेंदों में 2 चौकों और 5 छक्कों की मदद से अर्द्धशतक पूरा किया। इशान किशन 99 रन बनाकर उडाना की गेंद पर देवदत्त पडिक्कल को कैच थमा बैठे। उन्होंने 58 गेंदों में 2 चौके और 9 छक्के लगाए। उन्होंने पोलार्ड के साथ पांचवें विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी की।

मुंबई को अंतिम गेंद पर जीत के लिए 5 रन चाहिए थे और किरोन पोलार्ड ने चौका लगाया और मैच टाई हो गया। पोलार्ड 24 गेंदों में 3 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 60 रन बनाकर नाबाद रहे।

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी कर रहे आरसीबी को फिंच और पडिक्कल ने शानदार शुरुआत दिलाई। एरोन फिंच ने आक्रामक बल्लेबाजी की तो पडिक्कल उनका साथ देते नजर आए। फिंच ने 31 गेंदों में 7 चौकों और 1 छक्के की मदद से अर्द्धशतक पूरा किया। फिंच 52 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर किरोन पोलार्ड को कैच थमा बैठे। उन्होंने पडिक्कल के साथ पहले विकेट के लिए 81 रन जोड़े। कप्तान विराट कोहली एक बार फिर असफल रहे और मात्र 3 रन बनाकर दीपक चाहर की गेंद पर रोहित शर्मा को कैच दे बैठे।

पडिक्कल ने 37 गेंदों में 5 चौकों और 2 छक्कों की मदद से फिफ्टी पूरी की। पडिक्कल ने ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने का प्रयास किया, लेकिन लांग ऑन पर किरोन पोलार्ड ने कैच लपका। उन्होंने 54 रन बनाए। इसके बाद एबी डीविलियर्स ने तूफानी फिफ्टी लगाई। वे 24 गेंदों पर 4 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 55 रन बनाकर नाबाद रहे। शिवम दुबे 10 गेंदों में 27 रन बनाकर नाबाद रहे।

मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मुंबई इंडियंस ने टीम में एक बदलाव कर अनफिट सौरभ तिवारी की जगह इशान किशन को शामिल किया। आरसीबी ने टीम में तीन बदलाव किए। आरसीबी ने एडम जाम्पा, इसुरू उडाना और गुरकीरत सिंह को शामिल किया। जोश फिलिप, डेल स्टेन और उमेश यादव की जगह इन खिलाड़ियों को मौका मिला।

दोनों टीमों को दूसरी जीत की तलाश रहेगी। दुबई में इन दो दिग्गज टीमों के बीच जोरदार मुकाबले की उम्मीद रहेगी। मुंबई इंडियंस को आईपीएल 2020 के पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों हार मिली थी, लेकिन इसके बाद उसने दूसरे मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स को पराजित किया था। रॉयल चैलेंजर्स ने पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को शिकस्त दी, लेकिन उसे केएल राहुल की किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ बड़ी हार झेलनी पड़ी थी।

टीमें - मुंबई इंडियंस : क्विंटन डी कॉक, रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, किरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, कृणाल पांड्या, जेम्स पैटिंसन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह।

रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर : एरोन फिंच, देवदत्त पडिक्कल, विराट कोहली (कप्तान), एबी डीविलियर्स, गुरकीरत सिंह, एडम जाम्पा, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, इसुरू उडाना, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020