RCB vs KXIP Highlights: कप्तान KL Rahul की विस्फोटक शतकीय पारी (132 नाबाद) की मदद से किंग्स इलेवन पंजाब ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (RCB) पर 97 रनों से धमाकेदार जीत दर्ज की। पहले बल्लेबाजी करते हुए किंग्स इलेवन ने 3 विकेट पर 206 रन बनाए। इसके जवाब में आरसीबी की पारी 17 ओवरों में 109 रनों पर सिमट गई। केएल राहुल ने आईपीएल 2020 का पहला शतक जड़ा। केएल राहुल ने इस पारी के दौरान कई रिकॉर्ड बनाए और वे आईपीएल इतिहास में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले कप्तान बने। किंग्स इलेवन इस जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया।

207 रनों के बड़े टारगेट का पीछा करते हुए आरसीबी को मजबूत शुरुआत चाहिए थी, लेकिन शेल्डन कॉटरेल ने धमाकेदार डेब्यू करने वाले देवदत्त पडिक्कल को मात्र 1 रन पर आउट कर दिया। जोस फिलिप को प्रमोट कर तीसरे क्रम पर भेजा गया लेकिन मोहम्मद शमी ने तो उन्हें खाता ही नहीं खोलने दिया। अब उम्मीदें कप्तान विराट कोहली पर टिक गई थी, लेकिन वे मात्र 1 रन बनाकर शेल्डन कॉटरेल की गेंद पर पैवेलियन लौटे। एरोन फिंच (20) को युवा रवि बिश्नोई ने चलता किया। आरसीबी की अंतिम उम्मीद उस समय टूट गई जब मुरुगन अश्विन ने अनुभवी एबी डीविलियर्स (28) को सरफराज खान के हाथों झिलवाया।

इसके बाद शिवम दुबे (12) को ग्लेन मैक्सवेल ने बोल्ड किया तो रवि बिश्नोई ने उमेश यादव को खाता भी नहीं खोलने दिया। वॉशिंगटन सुंदर अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन वे बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में रवि बिश्नोई की गेंद पर मयंक अग्रवाल के हाथों लपके गए। नवदीप सैनी (6) को अश्विन ने वापस लौटाया। इसके बाद एम अश्विन ने युजवेंद्र चहल (1) को एलबीडब्ल्यू करते हुए आरसीबी की पारी को 109 रनों पर समेट दिया। मुरुगन अश्विन ने 21 रनों पर 3 विकेट लिए। रवि बिश्नोई ने 32 रनों पर 3 विकेट हासिल किए।

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने किंग्स इलेवन को आक्रामक शुरुआत दिलाई। इन दोनों ने 7 ओवरों में पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़े। युजवेंद्र चहल ने गुगली पर मयंक अग्रवाल (26) को बोल्ड किया। राहुल ने 36 गेंदों में 7 चौकों और 1 छक्के की मदद से अर्द्धशतक पूरा किया।

निकोलस पूरन एक बार फिर असफल रहे और 17 रन बनाकर शिवम दुबे की गेंद पर एबी डीविलियर्स को कैच थमा बैठे। ग्लेन मैक्सवेल भी शिवम दुबे के शिकार बने, उन्होंने एरोन फिंच को कैच थमा दिया। राहुल जब 83 रनों पर थे तब डेल स्टेन की गेंद पर विराट कोहली ने डीप मिडविकेट पर उनका आसान कैच छोड़ा। राहुल जब 89 रनों पर थे तब नवदीप सैनी की गेंद पर विराट कोहली ने फिर उनका आसान कैच छोड़ा। राहुल ने कप्तानी पारी खेलते स्टेन की गेंद पर चौका लगाते हुए शतक पूरा किया। वे 62 गेंदों पर 12 चौकों और 3 छक्कों की मदद से शतक तक पहुंचे। यह उनका आईपीएल इतिहास में दूसरा शतक है। राहुल 69 गेंदों में 14 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 132 रन बनाकर नाबाद रहे।

रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (RCB) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। आरसीबी ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है। किंग्स इलेवन पंजाब ने टीम में दो बदलाव करते हुए क्रिस जॉर्डन और के. गौतम की जगह जिमी नीशम और मुरुगन अश्विन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया।

RCB ने पहले मुकाबले में शानदार प्रदर्शन कर सनराइजर्स को हराया था, जबकि किंग्स इलेवन को दिल्ली कैपिटल्स के हाथों सुपर ओवर में हार मिली थी। किंग्स इलेवन पंजाब टीम में कर्नाटक के कई खिलाड़ी शामिल है, इसके चलते इसे कर्नाटक की टीमों के मुकाबले के रूप में देखा जा रहा है।

आरसीबी की तरफ से पहले मैच में युवा देवदत्त पडिक्कल ने डेब्यू करते हुए अर्द्धशतक लगाया था। उन्होंने एरोन फिंच के साथ मिलकर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई थी। विराट कोहली पहले मैच में बल्ले से कमाल नहीं दिखा पाए थे, लेकिन एबी डीविलियर्स ने धमाकेदार बल्लेबाजी कर बड़े शॉट्स लगाए थे। विराट कोहली को इस मैच में भी पडिक्कल और डीविलियर्स से अच्छी बल्लेबाजी की उम्मीद रहेगी। विराट कोहली भी इस मैच में लय हासिल करने के इरादे से मोर्चा संभालेंगे।

किंग्स इलेवन को पहले मैच में दिल्ली से हार मिली थी, लेकिन उस मैच में अंपायर की गलती से हुआ शॉर्ट रन का विवाद हावी हो गया था। किंग्स इलेवन की टीम उस विवाद और उस हार को भुलाकर जीत का खाता खोलना चाहेगी। विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल को पहले मैच में मौका नहीं मिला था और इस मैच में भी उन्हें मैदान पर उतारे जाने की संभावना नहीं है। केएल राहुल पहले मैच में प्रभाव नहीं छोड़ पाए थे और वे उस कमी को इस बार अपनी पुरानी टीम के खिलाफ दूर करना चाहेंगे। मयंक अग्रवाल ने पिछले मैच में शानदार प्रदर्शन किया था और वे इसे दोहराना चाहेंगे।

टीमें -

रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर : देवदत्त पडिक्कल, एरोन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डीविलियर्स, जोश फिलिप/मोइन अली, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, डेल स्टेन, उमेश यादव, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल।

किंग्स इलेवन पंजाब : केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, करुण नायर, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, सरफराज खान, एम अश्विन, जिमी नीशम, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, शेल्डन कॉटरेल।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020