नई दिल्‍ली। Mitchell Starc out of IPL 2020: ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क लगातार दूसरे साल आईपीएल में भाग नहीं ले रहे हैं। उनके अलावा इंग्‍लैंड के स्टार बल्लेबाज जो रूट का नाम भी नीलामी में नदारद रहेगा।

बता दें कि स्टार्क ने ऐसे समय IPL 2020 में नहीं खेलने का फैसला किया जब ऑस्ट्रेलिया के 55 से ज्यादा खिलाड़ी इस बार आईपीएल नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। इन खिलाड़ियों में पैट कमिंस, ग्लेन मैक्सवेल, क्रिस लिन और अन्य शामिल हैं। स्टार्क पिछले दो वर्ल्ड कप के हीरो रहे हैं और इन दोनों टूर्नामेंट में उन्होंने सबसे ज्‍यादा विकेट लिए। लेकिन उन्होंने लगातार दूसरे साल आईपीएल में नहीं खेलने का फैसला किया है।

दरअसल स्‍टार्क के इंकार की वजह है कि वे टेस्ट क्रिकेट पर ध्यान देना चाहते हैं। स्टार्क ने बताया- बेशक आईपीएल बहुत शानदार टूर्नामेंट है, लेकिन मैं टेस्ट क्रिकेट को ज्यादा प्राथमिकता देना चाहता हूं और इस वजह से ही मैंने आईपीएल में नहीं खेलने का फैसला किया है। मैं टेस्‍ट क्रिकेट पर ध्‍यान लगाना चाहता हूं और ज्‍यादा समय तक फिट रहना चाहता हूं। आईपीएल का कार्यक्रम काफी व्यस्त रहता है और खिलाड़ियों को आराम करने का पर्याप्त समय नहीं मिलता।

गौरतलब है कि स्‍टार्क ने आईपीएल 2015 के सीजन से शुरुआत की थी। तब वे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम में थे। इसके बाद वे अंतिम बार 2018 आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) की ओर से खेले। KKR ने उन्हें 9.4 करोड़ रुपए में खरीदा था। लेकिन चोट के कारण वे टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। इसके बाद वे आईपीएल 2019 में भी चोट से पूरी तरह नहीं उबर पाए। इंग्लैंड में वर्ल्ड कप के मद्देनजर स्टार्क पिछले सीजन में नहीं खेले।

अब फिर उन्होंने आईपीएल में नहीं खेलने का फैसला किया है। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज स्टार्क हालांकि द हंड्रेड के पहले सीजन में खेलेंगे। ये टूर्नामेंट अगले साल खेला जाएगा।स्‍टार्क को वेल्‍श फायर ने करीब 1 लाख 60 हजार यूएस डॉलर में खरीदा है।

स्टार्क के अलावा पिछले सीजन में ग्‍लेन मैक्‍सवेल और एरोन फिंच भी नहीं खेले थे, लेकिन आईपीएल 2020 सीजन के लिए मैक्‍सवेल और फिंच दोनों ने नीलामी के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराया है। इतना ही नहीं मैक्‍सवेल, क्रिस लिन, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड और मिचेल मार्श अन्‍य ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं, जिन्होंने खुद की बेस प्राइस सबसे ज्‍यादा 2 करोड़ रुपए रखी है। आईपीएल 2020 में खिलाड़‍ियों की नीलामी के लिए कुल 971 क्रिकेटरों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है जबकि 73 स्‍थान भरे जाने हैं। 19 दिसंबर को कोलकाता में 55 ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़‍ियों के नाम नीलामी के लिए आएंगे।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan