नई दिल्ली। भारतीय वनडे टीम की कप्तान Mithali Raj ने मांग कर दी कि BCCI को अगले साल में महिलाओं के लिए IPL शुरू करना चाहिए। भारत की दिग्गज क्रिकेटर Mithali Raj ने कहा कि महिला आईपीएल के लिए अब और इंतजार नहीं किया जा सकता है और बीसीसीआई को साल 2021 में इसकी शुरुआत कर देना चाहिए।

Mithali Raj ने क्रिकइंफो को दिए इंटरव्यू में कहा कि बीसीसीआई भले ही पहले साल इसका आयोजन छोटे पैमाने पर कर सकता है इसमें हर टीम में चार की बजाए छह विदेशी खिलाड़ियों को खेलने की अनुमति दे सकती हैं। इससे पहले महिला टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों भारत की हार के बाद सुनील गावस्कर ने भी महिला वर्ग में आईपीएल शुरू करने की वकालत की थी। उन्होंने कहा था कि यदि महिला आईपीएल शुरू किया गया तो इससे महिला क्रिकेट में भारत की युवा प्रतिभाओं को सामने आने का मौका मिलेगा।

वैसे बीसीसीआई भी महिला क्रिकेट में भारत के बढ़ते प्रभाव को जानता है। 2018 में आईपीएल के दौरान महिला टी20 चैलेंज के नाम पर एक मैच करवाया गया था। 2019 में तीन टीमों का महिला टी20 चैलेंज कप करवाया गया था जिसमें तीन टीमों के बीच चार मैच खेले गए थे। इस साल चार टीमों के बीच कुल सात मैच आयोजित किए जाने का प्लान है लेकिन कोरोना वायरस की वजह से आईपीएल हो पाने की संभावना कम ही दिख रही हैं।

Sourav Ganguly ने पिछले साल जब अक्टूबर में बीसीसीआई अध्यक्ष पद संभाला था तो उन्होंने कहा था कि उन्हें पूर्णकालिक महिला आईपीएल शुरू होने में अभी चार साल का समय लगता दिख रहा है। उनके अनुसार यह समय इसलिए लगेगा क्योंकि महिला क्रिकेट में अभी भारत के पास इतनी प्रतिभाशाली खिलाड़ी मौजूद नहीं हैं।

Posted By: Kiran K Waikar