कटक। Mohammad Shami record: भारतीय क्रिकेट टीम के लिए उपलब्धियों के लिहाज से साल 2019 बेहद शानदार रहा। टीम इंडिया जहां आईसीसी रैंकिंग में लगातार शीर्ष स्थानों पर रही है, वहीं खिलाड़ियों ने भी कई रिकॉर्ड बनाए। कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा ने जहां बल्लेबाजी में धूम मचाई, वहीं टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का नाम भी रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुआ। शमी ने कटक वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ 1 विकेट हासिल किया, पर इसी के साथ उनके नाम विशिष्ट रिकॉर्ड बन गया। शमी ने पूर्व कप्तान कपिल देव को पीछे छोड़ा।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली साल में सबसे ज्यादा रन (2455) बनाने वाले बल्लेबाज बने, वहीं मोहम्मद शमी ने साल में 42 विकेट लिए और वे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। कटक वनडे में उन्होंने वेस्टइंडीज के ओपनर शाई होप को बोल्ड किया था। ये वनडे क्रिकेट में साल 2019 का उनका 42वां विकेट था। इस मामले में शमी के बाद न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट हैं जिन्होंने एक साल में 38 विकेट लिए हैं। वहीं35 विकेट के साथ न्यूजीलैंड के लोकी फर्ग्यूसन तीसरे, 34 विकेट के साथ बांग्लादेश के मुस्ताफिजुर रहमान चौथे और 33 विकेट के साथ भारत के भुवनेश्वर कुमार 5वें स्थान पर हैं।

ये उपलब्धि हासिल करने के साथ ही शमी ने भारत के महान गेंदबाज व पूर्व कप्तान कपिल देव को पीछे छोड़ दिया। ये दूसरा मौका है जब शमी साल में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। इससे पहले साल 2014 में भी शमी ने सबसे ज्यादा 38 विकेट विकेट लिए थे। भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो 1986 में कपिल देव (32 विकेट), 1998 में अजीत अगरकर (58 विकेट) और साल 2004 में इरफान पठान (47 विकेट) साल के अंत सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे। पर खास बात ये है कि शमी 2 बार ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं और ऐसा करने वाले वे भारत के पहले गेंदबाज हैं।

बहरहाल कटक वनडे में भारत ने 4 विकेट की रोमांचक जीत दर्ज की। वेस्टइंडीज ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 315 रन बनाए। जवाब में भारत ने 48.4 ओवरों में 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। इसी के साथ भारत ने 3 मैचों की ये सीरीज 2-1 से अपने नाम की।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना