मांट्रियल। दुनिया के दूसरे क्रम के राफेल नडाल ने रविवार को धमाकेदार खेल का प्रदर्शन कर दानिल मेदवेदेव को आसानी से हराकर मांट्रियल मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट का खिताब हासिल किया। नडाल ने यह मुकाबला 6-3. 6-0 से जीता।

नडाल का यह 53वां प्रमुख (ग्रैंड स्लैम, एटीपी फाइनल्स, एटीपी मास्टर्स 1000 सीरीज) खिताब है। वे इस मामले में अब रॉजर फेडरर और नोवाक जोकोविच से 1-1 खिताब पीछे हैं।

नडाल का यह 35वां एटीपी मास्टर्स 1000 सीरीज खिताब है जबकि वे 18 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके हैं। फेडरर ने 26 ग्रैंड स्लैम खिताबों के अलावा 6 बार एटीपी फाइनल्स खिताब अपने नाम किया है। वे इसके अलावा 28 एटीपी मास्टर्स 1000 सीरीज भी अपनी झोली में डाल चुके हैं। सर्बियाई खिलाड़ी और दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच ने 16 ग्रैंड स्लैम खिताब, 5 एटीपी फाइनल्स खिताब और 33 एटीपी मास्टर्स 1000 सीरीज खिताब झटके हैं।

नडाल ने यह खिताबी मुकाबला 1 घंटे 10 मिनट में जीता। मेदवेदेव पहली बार एटीपी मास्टर्स 1000 सीरीज के फाइनल में पहुंचे थे, जहां उन्हें नडाल ने रौंद डाला। रूसी खिलाड़ी मेदवेदेव की सर्विस भी खराब रही और उन्होंने पांच डबल फॉल्ट किए। पहले सेट में 1-2 की स्थिति में उन्होंने डबल फॉल्ट के जरिए गेम गंवाया और इसके बाद नडाल ने उन्हें कोई मौका नहीं दिया।

नडाल ने पांचवीं बार इस टूर्नामेंट का खिताब हासिल किया। उन्होंने इस बार खिताब जीतने के दौरान मात्र 1 सेट गंवाया। गेल मोंफिल्स के सेमीफाइनल से हटने का उन्हें लाभ मिला। जीत के बाद नडाल ने मेदवेदेव को प्रोत्साहित किया। मेदवेदेव भले ही फाइनल में हार गए लेकिन उन्हें रैंकिंग में इसका लाभ मिलेगा और वे पहली बार टॉप 10 में शामिल होंगे। वे अब करियर की सर्वश्रेष्ठ आठवीं रैंक पर पहुंचेंगे।

सिनसिनाटी ओपन से हटे नडाल :

नडाल ने मोंट्रियल मास्टर्स खिताब जीतने के बाद सिनसिनाटी मास्टर्स टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया। उन्होंने यूएस ओपन की तैयारियों के लिए यह फैसला किया। वे लगातार दूसरे साल इस टूर्नामेंट से हटे हैं। नडाल ने सोशल मीडिया पर कहा, मुझे यह घोषणा करते हुए बहुत दुख हो रहा है कि मैं इस साल सिनसिनाटी ओपन में नहीं खेलूंगा। अपने शरीर का ध्यान रखने और खुद को फिट बनाए रखने के अलावा इसके पीछे दूसरा कोई कारण नहीं है।