मल्टीमीडिया डेस्क। बांग्लादेश के Mushfiqur Rahim ने जिम्बाब्वे के खिलाफ मीरपुर में खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच में धमाकेदार बल्लेबाजी की। 32 साल के Mushfiqur Rahim ने बांग्लादेश की पहली पारी में नाबाद दोहरी शतकीय पारी खेलते हुए रिकॉर्ड्स की झड़ी लगी दी। वे बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।

जिम्बाब्वे की पहली पारी के 265 रनों के जवाब में बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी 6 विकेट पर 560 रन बनाकर घोषित की। Mushfiqur Rahim 203 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि कप्तान मोमिनुल हक ने 132 रनों को योगदान दिया।

तमीम इकबाल का पीछे छोड़ा :

Mushfiqur Rahim के इस मैच से पहले 69 टेस्ट मैचों में 35.08 की औसत से 4210 रन थे और बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने के मामले में तमीम इकबाल के बाद दूसरे क्रम पर थे। तमीम ने इस मैच की पहली पारी में 41 रन बनाए और अब उनके 60 मैचों में 4405 रन हो चुके हैं। रहीम ने इस मैच में दोहरी शतकीय पारी खेलते हुए तमीम को पीछे छोड़ा और वे टॉप पर पहुंच गए। अब उनके 70 मैचों में 36.77 की औसत से 4413 रन हो चुके हैं।

Mushfiqur Rahim ने जड़ा तीसरा दोहरा शतक :

मुश्फिकुर रहीम इस मैच की पहली पारी में 318 गेंदों में 28 चौकों की मदद से 203 रन बनाकर नाबाद रहे। यह उनके टेस्ट करियर का तीसरा दोहरा शतक है। यह बांग्लादेश की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में पांचवां दोहरा शतक है। रहीम ने इससे पहले 2013 में श्रीलंका के खिलाफ गॉल टेस्ट में और 2018 में जिम्बाब्वे के खिलाफ मीरपुर टेस्ट में दोहरे शतक लगाए थे। बांग्लादेश की तरफ से उनके अलावा तमीम इकबाल और शाकिब अल हसन एक-एक दोहरे शतक लगा चुके हैं।

ऐसा कमाल करने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज :

रहीम ने अपने तीनों दोहरे शतक पांचवें या उससे निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए बनाए हैं। वे टेस्ट क्रिकेट में पांचवें या निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए तीन दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले यह करिश्मा माइकल क्लार्क (चार दोहरे शतक) और सर डॉन ब्रैडमैन (तीन दोहरे शतक) कर चुके हैं।

चार बार 150 प्लस का स्कोर :

रहीम टेस्ट क्रिकेट में चार बार 150 प्लस स्कोर बना चुके हैं। वे बांग्लादेश की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में चार बार 150 प्लस स्कोर करने वाले पहले बल्लेबाज हैं। मोमिनुल हक के नाम तीन बार 150 प्लस स्कोर दर्ज है।

Posted By: Kiran Waikar