ढाका। बांग्लादेश क्रिकेट टीम को 24 जनवरी से पाकिस्तान में तीन इंटरनेशनल टी20 मैचों की सीरीज खेलना है। दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड्स के बीच कई सप्ताह तक चले विचार-विमर्श के बाद इस दौरे को तय किया गया। बांग्लादेश की टीम तीन चरण में पाकिस्तान का दौरा करेगी। बांग्लादेश के सीनियर क्रिकेटर मुश्फिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) और कोचिंग स्टाफ के पांच सदस्यों ने इस दौरे पर जाने से इंकार कर दिया।

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड पहले पाकिस्तान में टेस्ट सीरीज खेलने को राजी नहीं था लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड हर हालत में चाहता था कि बांग्लादेशी टीम उसके घर में दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेले। इसके बाद यह तय किया गया कि बांग्लादेश इस दौरे पर पाकिस्तान में तीन टी20 मैच, दो टेस्ट मैच और 1 वनडे खेलेगा, लेकिन यह दौरा तीन चरण में होगा। पहले चरण में 24 से 27 जनवरी तक तीन टी20 मैच खेले जाएंगे। इसके बाद 7 से 11 फरवरी तक पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा। इसके बाद बाद बांग्लादेश टीम 3 से 9 अप्रैल के बीच एक वनडे और दूसरा टेस्ट मैच खेलेगी।

सीनियर खिलाड़ी Mushfiqur Rahim ने इस दौरे के लिए पाकिस्तान जाने से इंकार कर दिया था। Mushfiqur Rahim ने कहा, मैंने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) को सूचित कर दिया है कि मैं सिर्फ टी20 सीरीज ही नहीं पूरे पाकिस्तान दौरे के लिए अनुपलब्ध रहूंगा। बीसीबी ने इसे स्वीकार कर लिया है। वैसे तो बांग्लादेश की क्रिकेट से दूर रहना मेरे लिए मुश्किल रहता है लेकिन मेरा परिवार पाकिस्तान में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चिंतित है और क्रिकेट जिंदगी से बड़ा नहीं है। इसके चलते मैंने यह फैसला लिया है।

Mushfiqur Rahim का पाकिस्तान के दौरे पर नहीं जाना बांग्लादेश टीम के लिए करारा झटका होगा क्योंकि टीम के प्रमुख खिलाड़ी शाकिब अल हसन प्रतिबंध की वजह से पहले ही टीम से बाहर चल रहे हैं।

मार्च 2009 में लाहौर में श्रीलंकाई टीम की बस पर हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान में इंटरनेशनल क्रिकेट का आयोजन बंद हो गया था। पिछले चार साल से पाकिस्तान में इंटरनेशनल क्रिकेट की बहाली के प्रयास हो रहे हैं। श्रीलंका टीम ने पिछले साल पाकिस्तान का दौरा किया था जिसमें लसिथ मलिंगा और एंजेलो मैथ्यूज समेत कई सीनियर क्रिकेटर शामिल नहीं हुए थे। यह सीरीज दो हिस्सों में आयोजित की गई थी।

बांग्लादेश का पाकिस्तान दौरा :

24 जनवरी पहला टी20 मैच लाहौर

25 जनवरी दूसरा टी20 मैच लाहौर

27 जनवरी तीसरा टी20 मैच लाहौर

7-11 फरवरी पहला टेस्ट मैच रावलपिंडी

3 अप्रैल एकमात्र वनडे मैच कराची

5-9 अप्रैल दूसरा टेस्ट मैच कराची

Posted By: Kiran Waikar

fantasy cricket
fantasy cricket