नई दिल्ली। India vs New Zealand Test Series: न्यूजीलैंड के खिलाफ 21 फरवरी से होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए आखिरकार भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई। रोहित शर्मा के चोट के कारण सीरीज से बाहर होने की वजह से शुभमन गिल और पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) को टीम में शामिल किया गया है। इसी प्रकार तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की चोट की वजह से युवा गेंदबाज नवदीप सैनी (Navdeep Saini) को टीम में शामिल किया गया है। वैसे ईशांत को भी टीम में लिया गया है लेकिन यदि फिट पाए गए तो ही उन्हें खेलने का मौका मिलेगा।

27 साल के नवदीप सैनी ने अभी तक 3 इंटरनेशनल वनडे और 10 इंटरनेशनल टी20 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने अभी तक टेस्ट डेब्यू नहीं किया है। रोहित शर्मा को न्यूजीलैंड के खिलाफ पांचवें टी20 मैच के दौरान चोट लगी थी, जिसके चलते वे वनडे और टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए थे।

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने सोमवार रात को ही बता दिया था कि चोटिल रोहित शर्मा की जगह शुभमन गिल को टीम में लिया गया है। शुभमन ने पिछले दिनों न्यूजीलैंड ए के खिलाफ अनाधिकारिक टेस्ट मैच में भारत ए की तरफ से दोहरा शतक लगाया था। वैसे शुभमन को इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया था लेकिन तब उन्हें खेलने का मौका नहीं मिल पाया था। वे दो इंटरनेशनल वनडे मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। ऐसा माना जा रहा था कि केएल राहुल को मौका मिल सकता है लेकिन उन्हें टीम में नहीं चुना गया। रिषभ पंत को दूसरे विकेटकीपर के रूप में टीम में चुना गया है।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज 21 फरवरी से शुरू होगी। दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच 29 फरवरी से खेला जाएगा।

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा, रिषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, रवीद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, ईशांत शर्मा (यदि फिट हुए तो)।

Posted By: Kiran Waikar