मल्टीमीडिया डेस्क। India और New Zealand के बीच पांच इंटरनेशनल टी20 मैचों की सीरीज 24 जनवरी से शुरू होगी। विराट कोहली की टीम के लिए यह सीरीज बेहद चुनौतीपूर्ण होगी क्योंकि उसका New Zealand के खिलाफ टी20 फॉर्मेट में बेहद खराब नहीं रहा है। इसके अलावा मेजबान New Zealand ने अपने घर में तो India के खिलाफ हमेशा जोरदार प्रदर्शन किया है। भारत अभी तक न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ तीन टी20 मैच ही जीत पाया है।

India और New Zealand के बीच पहली बार पांच टी20 मैचों की सीरीज खेली जाने वाली है। इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के मद्देनजर ये दोनों इतनी बड़ी सीरीज खेलेंगे। इससे पहले इनके बीच दो बार तीन-तीन टी20 मैचों की सीरीज हो चुकी हैं।

अभी तक इन दोनों देशों के बीच 11 इंटरनेशनल टी20 मैच खेले जा चुके हैं जिनमें से न्यूजीलैंड ने 8 मैच जीते जबकि भारत 3 मैच ही जीत पाया है। भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 क्रिकेट में पहली जीत साल 2017 में दर्ज की थी। उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी पहली जीत के लिए 10 साल तक इंतजार करना पड़ा था।

न्यूजीलैंड का अपने घर में शानदार रिकॉर्ड :

कीवी टीम को अपने घर में टी20 मैचों में भारत के खिलाफ रिकॉर्ड जोरदार रहा है। इन दोनों टीमों के बीच न्यूजीलैंड में 5 टी20 मैच खेले जा चुके हैं जिनमें से न्यूजीलैंड ने चार मैचों में जीत दर्ज की जबकि भारत एक मैच ही जीत पाया है।

भारत एक सीरीज ही जीत पाया :

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अभी तक चार टी20 सीरीज खेली जा चुकी है। इनमें से न्यूजीलैंड ने तीन सीरीज अपने नाम की जबकि टीम इंडिया एक सीरीज ही जीत पाया है। भारत ने नवंबर 2017 में अपने घर में न्यूजीलैंड को तीन टी20 मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया था।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज का कार्यक्रम :

24 जनवरी पहला टी20 मैच ऑकलैंड

26 जनवरी दूसरा टी20 मैच ऑकलैंड

29 जनवरी तीसरा टी20 मैच हैमिल्टन

31 जनवरी चौथा टी20 मैच वेलिंगटन

2 फरवरी पांचवां टी20 मैच माउंट माउंगानुई

यह भी पढ़ें: India vs New Zealand: Prithvi Shaw वनडे टीम में शामिल, शिखर धवन की जगह Sanju Samson टी20 टीम में

Posted By: Kiran Waikar

fantasy cricket
fantasy cricket